ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हाथरसडायबिटीज, कैंसर, स्ट्रॉक से होती हैं 62 फीसदी मौतें

डायबिटीज, कैंसर, स्ट्रॉक से होती हैं 62 फीसदी मौतें

विशेषज्ञों की मानें तो देश में 62 फीसदी मौतों का कारण डायबिटीज, कैंसर व स्ट्रोक जैसी सामान्य समस्याएं हैं। इन तीनों ही बीमारियों का उपचार अत्यंत खर्चीला तो है ही आसानी से उपलब्ध भी नहीं हो...

डायबिटीज, कैंसर, स्ट्रॉक से होती हैं 62 फीसदी मौतें
हिन्दुस्तान टीम,हाथरसFri, 15 Dec 2017 01:02 AM
ऐप पर पढ़ें

विशेषज्ञों की मानें तो देश में 62 फीसदी मौतों का कारण डायबिटीज, कैंसर व स्ट्रोक जैसी सामान्य समस्याएं हैं। इन तीनों ही बीमारियों का उपचार अत्यंत खर्चीला तो है ही आसानी से उपलब्ध भी नहीं हो पाता। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग आगे आया है और लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की तैयारी कर ली है। 30 वर्ष से अधिक आयु वाले प्रत्येक महिला पुरुष की इन बीमारियों से जुड़ी जांचं स्वास्थ्य विभाग कराएगा। इसके लिए टीम तैयार हो चुकी है। कार्यक्रम ऑफ डायबिटीज, कैंसर, स्ट्रोक के तहत जनपद में इन तीनों रोगों की मॉनीटरिंग होगी।

एसीएमओ डॉ. विजेन्द्र सिंह के अनुसार डायबिटीज, कैंसर, स्ट्रोक से 62 फीसदी मौतें होती हैं। इसीलिए सरकार इन तीनों रोगों की पहचान 30 वर्ष तक के हर महिला पुरुष में करने के लिए कार्यक्रम शुरू किया है। इसमें एएनएम, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व जिला स्तर पर स्क्रीनिंग होगी। इन तीनों रोगों की जांच भी जनपद में नि:शुल्क उपलब्ध होगी। माह की प्रत्येक 10 तारीख को चिह्नित रोगियों की रिपोर्ट शासन को देनी होगी।

मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्ट्रोक से पीड़ित रोगियों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्लूकोस्ट्रिप, लेनसिट व स्वाप की डिमांड शासन को भेजी गई है। कार्यक्रम समन्वयक/एसीएमओ डॉ.विजेन्द्र सिंह ने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे ऐसे रोगियों को चिह्नित कर, उन्हें जागरुक कर सकें। स्वास्थ्य विभाग की टीम तैयार है, लखनऊ से एचआर की नियुक्ति होने के बाद कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें