ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हाथरसजलकर एवं गृहकर की शत-प्रतिशत वसूली की जाए : डीएम

जलकर एवं गृहकर की शत-प्रतिशत वसूली की जाए : डीएम

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने गुरुवार को नगर पालिका परिषद का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न पत्रावलियों की जांच कर निर्धारित लक्ष्य के...

जलकर एवं गृहकर की शत-प्रतिशत वसूली की जाए : डीएम
हिन्दुस्तान टीम,हाथरसFri, 20 May 2022 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

-डीएम रमेश रंजन ने गुरुवार को औचक किया नगर पालिका परिषद का निरीक्षण।

हाथरस। जिलाधिकारी रमेश रंजन ने गुरुवार को नगर पालिका परिषद का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न पत्रावलियों की जांच कर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करने व कार्यालय की विशेष सफाई कराए जाने के निर्देश दिए। तदुपरान्त नगर पालिका परिषद हाथरस द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों, जलकर, गृहकर वसूली आदि की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिन निर्माण कार्यों की निविदा आमंत्रण की कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है, उन समस्त कार्यों को कार्यादेश निर्गत करते हुए निर्धारित अवधि के अंदर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। वर्तमान में चल रहे कार्यों को निर्धारित अवधि के अंर्तगत पूर्ण कराये जाने हेतु संबंधित निर्माण एजेन्सियों एवं संबंधित अधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा करने हेतु अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नगर की साफ-सफाई व्यवस्था हेतु पालिका के नियमित सफाई कर्मचारी एवं आउटसोर्स सफाई श्रमिकों की जानकारी ली। संबंधित पत्रावलियों का अवलोकन किया। पत्रावलियों के अवलोकन उपरान्त जिन पत्रावलियों में निविदा आदि की अवधि समाप्त हो चुकी है, उन पत्रावलियों पर आगामी अवधि हेतु नये स्तर से निविदा आमंत्रण की कार्यवाही पूर्ण कराने के निर्देश दिये। नगर की सफाई व्यवस्था हेतु नगर के वार्डों को जोन/क्लस्टर में विभाजित करते हुए जोन/क्लस्टर के अनुसार निविदा आदि की कार्यवाई की किए जाने के निर्देश दिये। स्वीकृत एजेन्सी/फर्म द्वारा सम्पादित सफाई कार्य की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये।

जलकर एवं गृहकर की शत-प्रतिशत वसूली हेतु पालिका में कार्यरत वसूली स्टाफ को पालिका सीमांतर्गत सभी आच्छादित भवनों को अनुपातिक रूप से आवंटित करते हुए मांग बिल, नोटिस निर्गत कराये जाने की कार्यवाही प्रत्येक दिशा में 31 मई तक पूर्ण करने व निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु इसी प्रकार वसूली स्टाफ के माध्यम से जलकर एवं गृहकर की शत-प्रतिशत वसूली कराई जाए। नगर के भवनों को अनुपातिक रूप से आवंटित किये जाने के उपरान्त सम्बन्धित वसूली स्टाफ के माध्यम से बड़े बकायेदारों की सूची तैयार कराते हुए उन्हें नोटिस निर्गत किये जाने की कार्यवाही करने और जलकर, गृहकर जमा न करने वाले भवन स्वामियों/अध्यासियों से रिकवरी की कार्यवाही हेतु सूची एवं नोटिस तहसील को प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं एवं कार्यक्रम का व्यापक रूप से पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराये जाने के निर्देश दिए। नगर में आवारा रूप से विचरण कर रहे अवशेष गौवंशों को 31 मई तक प्रत्येक दिशा में पकड़कर अस्थायी गौशाला में संरक्षित किये जाने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर डा बसन्त अग्रवाल एडीएम, विपिन कुमार शिवहरे एसडीएम सदर, अनिल कुमार ईओ नगर पालिका, डंबर सिंह आदि उपस्थित रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें