DA Image
15 जनवरी, 2021|7:39|IST

अगली स्टोरी

टंकी संचालन में लापरवाही से पानी संकट बरकरार

default image

सुरसा(हरदोई)। हिन्दुस्तान संवाद

क्षेत्र के ग्राम पंचायत खजुरहरा में ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिये पानी की टंकी की सौगात मिली तो यहां पर लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी थी। लेकिन अब जिम्मेदार इसका संचालन कराने में लापरवाही बरत रहे हैं। इस कारण लोगों को पानी संकट की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन के तहत सन 2016-17 में ग्राम पंचायत को दो जोन में बांटकर अलग -अलग दो पानी की टंकियों का निर्माण कराया गया था। ग्राम सभा के सभी मजरों में पाइप लाइन बिछाई गई। लेकिन जिम्मेदारों के ढुलमुल रवैये के चलते यह वर्ष भी बीत जाने के बाद भी यहां सुचारु रुप से पानी सप्लाई शुरू न होने के कारण जोन-1 के कुछ मजरों में गरीब परिवारों को एक बूंद तक शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो सका है और पानी की टंकी सफेद हाथी साबित हो रही है। ग्राम पंचायत में बनी पानी की टंकी लोगों को मुंह चिढ़ाती हुई नजर आती है।

ग्रामीण सत्यप्रकाश पुरुषोत्तम सिंह, आनन्द, कौशलेन्द्र, कमलाकान्त आदि ग्रामीणों का कहना है कि ठेकेदार पानी सप्लाई के लिए गांवों में पाइप लाइन बिछवा कर ग्राम पंचायत में लगभग एक हजार से अधिक कनेक्शन कर दरवाजों पर टोंटिया लगा दी गईं। लेकिन पाइप लाइन में आए दिन लीकेज की समस्या बनी रहती है। इसके चलते लगभग पानी सप्लाई आपूर्ति बाधित ही रहती है। यहां पर पाईप लाईन व टंकी निर्माण का कार्य पूर्ण हुए धीरे.धीरे कई साल बीत रहे हैं। लेकिन अभी तक सुचारु रूप से सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। ग्रामीण टकटकी लगाए पानी आने की उम्मीद मे आस लगाए बैठे हुए हैं।

अवर अभियंता रितेश सैनी ने बातया कि जल्द ही लीकेज की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। जिन मजरों में सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है वहां पर जोरों से काम कराया जा रहा है। पेयजल संकट का समाधान कराया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Water crisis continues due to negligence in tank operation