DA Image
28 फरवरी, 2021|8:58|IST

अगली स्टोरी

वैक्सीनेशन कल, नेटवर्किंग की समस्या होगी दूर

default image

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद

वैक्सीनेशन के अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए कुछ नेटवर्किंग की दिक्कतें आ रही हैं। इन परेशानियों को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। अन्य निजी कम्पनियों का सहारा लेने के साथ ही दूरसंचार विभाग के प्रबंधक को भी एक पत्र जारी किया है। इसमें टीकाकरण केंद्रों की इंटरनेट कनेक्टविटी सुधारने के लिए कहा गया है। ताकि टीकाकरण का कार्य बाधित न होने पाए।

एसीएमओ डॉ.स्वामी दयाल ने बताया पहले राउंड में 16 जनवरी को हुए पहले सत्र में निर्धारित संख्या से कम स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगे थे। लेकिन इस दौरान कुछ जगहों पर इंटरनेट की समस्याएं भी सामने आई थी। हालांकि तब अन्य कंपनियों का सहारा लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया जा सका था। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से दूरसंचार प्रबंधक, महाप्रबंधक को पत्र भेजा गया है। उसमें इंटरनेट कनेक्टविटी सुधारने के लिए कहा गया है।

वहीं एसीएमओ का कहना है बीएसएनएल के साथ ही एयरटेल, जिओ, वोडाफोन की नेटवर्किंग का भी सहारा लिया जा रहा है। अगर एक कंपनी का नेटवर्क गड़बड़ी कर रहा है तो वहां पर दूसरी कंपनी का नेटवर्क यूज किया जाएगा। इसके लिए निर्धारित सभी सेंटरों पर व्यवस्था पहले से ही कर ली गई है। पहले चरण के दूसरे राउंड में 12 केंद्र निर्धारित किए गए हैं। वहां पर टीकाकरण होगा। कुल 25 सत्र बनाए गए हैं। इस तरह से ढाई हजार वर्करों को एक दिन में टीका लगेगा।

फरवरी में वर्करों को लगेगा दूसरा डोज

एसीएमओ ने बताया कि जो पहले चरण में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन करा चुके हैं। उनको फरवरी महीने में करीब 15 फरवरी के आसपास में दूसरी डोज दी जाएगी। इसकी भी तैयारी साथ ही में की जा रही हैं।

पहेली खेत में 17 हजार आई थी डोज

नोडल अधिकारी डॉ.प्रशांत रंजन के मुताबिक जनपद में जो पहली वैक्सीन की खेप आई है, वह 17 हजार डोज थी। अभी प्रथम चरण के पहले राउंड में सिर्फ 271 वर्करों को टीकाकरण हुआ है। शेष वैक्सीन अभी उनके पास उपलब्ध है। उनका यह भी कहना है इस वैक्सीन में 50 प्रतिशत ही लोगों को वैक्सीनेशन होगा। ताकि इसी से दूसरी डोज भी वर्करों को दी जा सके।

संडीला में 200 लोगों को दी जाएगी कोविड वैक्सीन

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संडीला में इस बार 200 स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड वैक्सीन दी जाएगी। 22 जनवरी के टीकाकरण के लिए सीएचसी को वैक्सीन की 330 डोज बुधवार को प्राप्त हो गई है। अधीक्षक डॉ.मसूद आलम ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिन्हें वैक्सीन दी जानी है, उन्हें समय व स्थान की जानकारी दे दी गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Vaccination tomorrow networking problem will go away