DA Image
20 अक्तूबर, 2020|9:20|IST

अगली स्टोरी

बीमारियों से पशुओं को बचाने के लिए टीकाकरण अभियान

बीमारियों से पशुओं को बचाने के लिए टीकाकरण अभियान

मुंहपका व खुरपका जैसी जानलेवा बीमारियों से पशुओं को बचाने के लिए वृहद स्तर पर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ कर दिया गया। डीएम अविनाश कुमार व सीडीओ निधि गुप्ता वत्स ने हरी झंडी दिखा कर टीकाकरण अभियान को गठित टीमों को रवाना किया।

डीएम अविनाश कुमार ने बताया पशु टीकाकरण के लिए 68 टीम बनाई गई हैं। एक अक्टूबर से शुरू टीकाकरण अभियान माह के अंत तक चलेगा, इस दौरान 12 लाख 54 हजार 746 पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। सीवीओ डॉ जेएन पांडे ने बताया प्रत्येक ग्राम पंचायत में चयनित वैक्सीनेटर व हेल्पर टीकाकरण अभियान को गति देंगे। टीमों का संचालन विकास खंड स्तर से किया जाएगा। उपमुख्य पशुचिकित्साधिकारी बतौर नोडल अधिकारी पर्यवेक्षण करेंगे। बताया टीकाकरण की प्रतिदिन की रिपोर्ट जनपद मुख्यालय पर और पोर्टल के माध्यम से प्रदेश व भारत सरकार को दी जाएगी।

सीवीओ ने बताया अभियान के अंतर्गत किया जाने वाला मुंहपका व खुरपका टीकाकरण पूर्णत: निशुल्क होगा। टीकाकरण के साथ ही पशुओं के कान में टैग लगाया जाएगा। पशुपालक को टीका लगवाने के लिए कोई धनराशि नहीं देनी होगी। टीकाकरण व टैगिंग के लिए ग्राम पंचायत पर चयनित वैक्सीनेटर व हेल्पर को प्रति टीका तीन रुपए व हेल्पर को प्रति टैग दो रुपए 50 पैसे विभाग की ओर से दिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Vaccination campaign to save animals from diseases