ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईखामियां मिलने पर दो प्रधानाध्यापक निलंबित

खामियां मिलने पर दो प्रधानाध्यापक निलंबित

कस्बे में छह दिन पूर्व हुए परिषदीय विद्यालयों में बीएसए के निरीक्षण के दौरान एमडीएम सहित छात्रों की संख्या में फर्जीवाड़ा करने के साथ मिली तमाम खामियों के बाद नगर के दो प्रधानाध्यापकों को तत्काल...

खामियां मिलने पर दो प्रधानाध्यापक निलंबित
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईFri, 24 Jan 2020 12:14 AM
ऐप पर पढ़ें

कस्बे में छह दिन पूर्व हुए परिषदीय विद्यालयों में बीएसए के निरीक्षण के दौरान एमडीएम सहित छात्रों की संख्या में फर्जीवाड़ा करने के साथ मिली तमाम खामियों के बाद नगर के दो प्रधानाध्यापकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

शनिवार को कस्बे में बीएसए हेमंत राय ने शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था। जिसमें उन्होंने सबसे पहले बाजार स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया था। स्कूल की दशा देखकर व जिम्मेदारों द्वारा सरकारी धन का दुरुपयोग देख बीएसए दंग रह गए थे। निरीक्षण में बच्चों के मध्यान्ह भोजन पर डांका डालने के अलावा, छात्रों की संख्या में हेराफेरी सहित ऐसी तमाम खामियां मिली थी।

खेल-खेलकर सरकारी धन को ठिकाने लगाया जा रहा है। बीएसए ने जो भी अभिलेख देखा उसमें गोलमाल पाया। यहां तक कि बच्चों के उपचार के लिए मेडिकल किट में डिटाल की जो शीशी मिली थी वह भी एक्सपायरी डेट की मिली थी। प्रधानाध्यापक कोई भी अभिलेख पूरा नही दिखा पाये। बच्चों की शैक्षिक योग्यता भी काफी निम्न स्तर की पाई गई थी। जिस पर बीएसए ने नाराजगी भी जाहिर की थी। इसके बाद बीएसए ने बाजार के ही प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। उसमें भी उन्होंने तमाम खामियां पाईं। कस्बे के इमामचौक स्थित प्रथमिक विद्यालय में भी उन्होंने जायजा लिया था। निरीक्षण के तकरीबन छह दिन बीतने बाले थे। कार्यवाही न होने पर कस्बे में तरह तरह की बातें होने लगी थी। कुछ लोग लेन देन की सुगसुगाहत के साथ निरीक्षण निपट जाने की बात भी कह रहे थे। लेकिन बीएसए हेमंत राय ने बुधवार को जारी किए गए नोटिस के बाद ऐसी तमाम अफवाओं पर विराम लगा दिया। कार्रवाई का चाबुक चलाकर उन्होंने उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक करुणाकान्त मिश्रा व प्राथमिक विद्यालय के प्रधानध्यापक वेदप्रकाश शुक्ला को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

खण्ड शिक्षा अधिकारी को भी मिला नोटिस

पाली। बीएसए हेमंत राय ने ब्लॉक भरखनी की खण्ड शिक्षा अधिकारी सूचि गुप्ता को भी नोटिस जारी किया है। जिसमें उन्होंने उनसे स्पष्टीकरण मांगा है कि उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापिका होने के बाबजूद किस आधार पर दूसरे विद्यालय के प्रधानाध्यापक करुणाकान्त को चार्ज दिया गया। सात दिन के अंदर नोटिस का जवाब देने को कहा गया है। वहीं लोगों में चर्चा है कि खंड शिक्षा अधिकारी की नाक के नीचे चल रहे कस्बे के बाजार स्थित उच्च प्राथमिक व प्राथमिक विद्यालय में गोलमाल से वह सच में अनजान थी। या उनकी सह पर ये खेल खेला जा रहा था। बताया जाता है कि निरीक्षण के कुछ दिन पूर्व ही बीईओ बाजार के उच्च प्राथमिक विद्यालय में घंटों बैठी रही थी। सोचने वाली बात है कि क्या उन्होंने इन तमाम खामियों को नही देखा था, या वह दबंग प्रधानध्यापक के रसूख के आगे नतमस्तक थी, खैर इसका पता तो खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा दिये गए स्पष्टीकरण में पता चलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें