DA Image
18 जनवरी, 2021|1:44|IST

अगली स्टोरी

शिक्षकों ने बच्चों को दी स्मार्टक्लास की सौगात

शिक्षकों ने बच्चों को दी स्मार्टक्लास की सौगात

1 / 2हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद हाईटेक शिक्षा से बच्चों को जोड़ने की मुहिम में बावन ब्लॉक...

शिक्षकों ने बच्चों को दी स्मार्टक्लास की सौगात

2 / 2हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद हाईटेक शिक्षा से बच्चों को जोड़ने की मुहिम में बावन ब्लॉक...

PreviousNext

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद

हाईटेक शिक्षा से बच्चों को जोड़ने की मुहिम में बावन ब्लॉक के गांव काशीपुर के शिक्षकों ने डिजिटल गैजेट्स से लैस क्लास की शुरुआत की है। स्कूल के शिक्षकों ने निजी पैसों से धनराशि का इंतजाम कर बच्चों को स्मार्ट क्लास की सौगात दी है।

शुक्रवार को स्कूल परिसर की एक कक्षा में स्मार्ट टीवी, सेट टाप बाक्स, लैपटाप और रीडिंग कार्नर के साथ शुरु हुई स्मार्ट क्लास का शुभारंभ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्तराव व बीईओ आईपी सिंह ने किया। अब इस स्कूल के 175 बच्चों को वीडियो क्लिप, यू ट्यूब और नेट पर उपलब्ध शिक्षण सामग्री से हाईटेक शिक्षा से जोड़ा जाएगा। इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को आसानी से विजुअल्स व खेल में सिखाया जा सकता है। इससे शिक्षा का स्तर सुधारने में मदद मिलेगी।

स्मार्ट क्लास से जुड़ा हुआ एक रीडिंग कार्नर भी बच्चों को व्यवस्थित लाइब्रेरी के रूप में मिला। शिक्षकों का कहना है कि स्मार्ट क्लास की जरूरत शिक्षा के आगामी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बेहद जरूरी है। हेड टीचर सत्येंद्र श्रीवास्तव ने बयाता कि इस पहल से बच्चों में क्रियाशीलता व रचनात्मकता का प्रसार होगा। इस मौके पर अरविंद सिंह, श्यामजी गुप्ता, अमित मिश्रा, राजीव चौहान, रीना सिंह, मीरा सिंह, प्रदीप यादव, रजत भरद्वाज, कंचनलता, ज्ञान प्रकाश सहित स्टाफ मौजूद रहा।

काशीपुर के प्रधान पवन सिंह ने प्राथमिक स्कूल को लैपटाप का उपहार दिया है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट क्लास की सफलता के साथ स्कूल को माडल स्कूल बनाने में जो भी सहयोग हो सकेगा, वह करते रहेंगे। इससे बच्चों को सुनहरा भविष्य मिल सकेगा।

स्मार्ट क्लास की शुभारंभ के बाद स्कूल में स्काउट यूनीफार्म बांटी गई। बीईओ आईपी सिंह ने बताया कि बावन ब्लॉक क्षेत्र के 47 स्कूलों में इसी तरह से स्मार्ट कक्षाओं की शुरुआत करा चुके हैं। जल्द ही अन्य स्कूलों के शिक्षकों को भी प्रेरित किया जा रहा है। ताकि वे भी कुछ सीखकर नई पहल में भागीदार बनें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Teachers gift smart class to children