DA Image
29 मार्च, 2020|10:55|IST

अगली स्टोरी

संक्षेप कालम खबरें

default image

फोटो 10: अशराफ टोला स्थित वेदमंदिर में आहुतियां डालते गायत्री परिजन

हरदोई। शहर के मोहल्ला अशराफ टोला स्थित वेद मंदिर में गायत्री परिजनों ने आहुंतियां डालकर वातावरण को शुद्ध करने की मुहिम छेड़ी। कहा गया कि यज्ञ से वातावरण शुद्ध होता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को यज्ञ आदि कार्यक्रम करते रहना चाहिए। वहीं यज्ञ से ईश्वर प्रसन्न होते है। यहां बड़ी संख्या में गायत्री परिजनों ने धर्म के रास्ते पर चलने की नसीहत देकर भक्तिमय वातावरण बनाया।

+++++++++++++

पूर्व जस्टिस के निधन पर जताया शोक

हरदोई। बार एसोसिएशन में गुरूवार की सुबह पूर्व जस्टिस एचएन तिलहरी के निधन पर शोक सभा हुई। दो मिनट का मौन रखकर अधिवक्ताओं ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की और शोक प्रस्ताव पारित करके न्यायिक कार्य से विरत रहने का फैसला लिया। शोक जताने वालों में अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह, महामंत्री रोहित कुमार श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष कुलभूषण सिंह, पूर्व महामंत्री जेपी त्रिवेदी, राम देव शुक्ल, वीके मिश्र आदि रहे।

+++++++++++++

एसडीएम ने तालाब की भूमि पर अवैध निर्माण कार्य रुकवाया

पिहानी। एसडीएम शाहाबाद अतुल श्रीवास्तव ने तालाब की भूमि पर अवैध निर्माण की शिकायत पर मौके का निरीक्षण करने के बाद निर्माण कार्य रुकवा दिया। गुरुवार की शाम अचानक एसडीएम जहानी खेड़ा रोड पर परजौआ तालाब के निकट चल रहे कथित अवैध निर्माण को रोकने का आदेश दिया। आरोप है कि तालाब की भूमि पर अतिक्रमण करके प्लाटिंग की जा रही है। एसडीएम ने बताया कि अभिलेखों की जांच करके राजस्व विभाग की ओर से पैमाइश कराई जाएगी। यदि तालाब की भूमि पर अवैध निर्माण कार्य पाया गया तो आरोपितों के विरुद्घ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम के साथ नगर पालिका के लिपिक गोपालकृष्ण अवस्थी व लेखपाल नरेंद्र द्विवेदी भी मौजूद रहे। इसके अलावा एसडीएम ने पिहानी में प्रस्तावित बारात घर की भूमि का निरीक्षण किया। चेयरमैन ने यह बताए जाने पर कि बारात घर तक जाने के मार्ग में सुरेश अग्रवाल की कुछ जमीन रास्ते में पड़ रही है। इस संबंध में समझौते के आधार पर रास्ता निकालने की बातचीत हुई।

++++++++++++

भाजपाइयों ने मनाया प्रदेश अध्यक्ष का जन्मदिन

फोटो- 21- भाजपा कार्यालय पर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के जन्म दिन पर केक बांटते जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का जन्म दिन भाजपाइयों ने पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया। जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र ने भाजपा कार्यालय पर केक काटकर व एक-दूसरे को केक खिलाकर जन्म दिन मनाया। यहां जिलाध्यक्ष श्री मिश्र ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष कर्मठ, लगनशील व जुझारू व्यक्तित्व के धनी है। इसी के बूते पर वे इस मुकाम तक पहुंचे हैं। यहां प्रमुख रूप से पूर्व अध्यक्ष राम बहादुर सिंह, मीडिया प्रभारी गांगेश पाठक, संदीप सिंह, अर्जुन सिंह, अविनाश पांडेय, नवीन पाठक आदि रहे।

ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्

माटीकला रोजगार के लिए करें आवेदन

हरदोई। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी आनन्द शुक्ला ने बताया है कि प्रदेश सरकार की ओर से मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 20 लाख का पूंजी निवेश कराकर चार इकाईयां स्थापित का लक्ष्य मिला है। माटीकला से सम्बन्धित व्यवसायिक गतिविधियां खिलौना निर्माण, घरेलू उपयोग के उत्पाद, भवन निर्माण सामग्री, सजावटी सामान बनाकर उद्योग स्थापित करने के उद्देश्य से प्रशिक्षित अभ्यार्थियो को 10 लाख रूपये तक के प्रोजेक्ट पर बैंक से ऋण की व्यवस्था है। इच्छुक लोग 20 फरवरी तक आवेदन पत्र जमा करें। यह आवेदन व्यक्ति/कारीगर किसी भी कार्यालय कार्य दिवस में जिला ग्रामोद्योग कार्यालय में मिलेगे।

---------------------------------

दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए करें आवेदन

हरदोई। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी प्रणव कुमार पाठक ने बताया है कि उत्तर प्रदेश के सभी दिव्यांगजनों की विशिष्ट पहचान को चिन्हित करके दिव्यांगजनों के लिए संचालित कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तत्काल दिया जाना है। एकरूपता व पारदर्शिता बनाये जाने के उद्देश्य से दिव्यांगजनों के लिए विशिष्ट पहचान पत्र बनाये जाने हंै। ऐसे दिव्यांगजन जो दिव्यांग पेंशन प्राप्त कर रहे हों व जिनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र बना हो, लेकिन अभी तक यूआईडी कार्ड न बना हो वे वेबसाईट पर आवेदन करें।

----------------------------------

आयकर जागरुकता शिविर आज

हरदोई। आयकर अधिकारी रामाधार ने बताया कि विवाद से विश्वास योजना के तहत आयकर जागरुकता शिविर का आयोजन शुक्रवार को किया जाएगा। बताया संडीला के एक पैलेस में लगने वाले इस शिविर में सीतापुर से आने वाले संयुक्त आयक र आयुक्त आरएन शुक्ल शिरकत करेंगें। इस शिविर में अधिवक्ताओं व आयकर दाताओं को टिप्स दिए जाएंगे।

ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्

अपराध और अपराधी बर्दाश्त नहीं

सुरसा। पुलिस प्रभारी निरीक्षक राजकरन शर्मा ने गुरुवार को कहा कि क्षेत्र में अपराध व अपराधियों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने व्यापक योजना तैयार करके अमल करना शुरू कर दिया है। यह बात थाना परिषर में आयोजित एक प्रेस वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि मेरी प्रथमिकता यही है कि क्षेत्रीय हर पीड़ित को न्याय मिले। उसकी यथा संभव मदद हो। मनचले युवकों पर लगाम कसने के लिए पुलिस प्रशासन हर समय मुस्तैद रहेगा। कॉलेज व स्कूलों के आस-पास पुलिस जवानों की नियुक्ति की गई है, ताकि छात्राएं सुरक्षित वातावरण में शिक्षा ग्रहण कर सकें।

+++++++++

किसान जनजागरण अभियान पर हुई चर्चा

शाहाबाद। गुरुवार को कांग्रेसीजनों ने कार्यालय पर बैठक कर अपने साथियों से किसान जन जागरण अभियान में तेजी लाने संबंधी दिशा निर्देश जारी किए। डॉ.अजीमुश्शान ने कहा कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ता किसानांे के घर जाकर उनकी समस्याओं को सुनें। मांग पत्र भरवाने का काम करें। यूथ कांग्रेस अध्य्क्ष गुलजार अहमद, शहाब खां, रिजबान खां, मान सिंह, शाहिद अली, हसीन, रामपाल आदि मौजूद रहे।

ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्

प्रशिक्षण में बिना बर्तन के खाना बनाने की कला सिखाई

फोटो 7 आर्य कन्या महाविद्यालय की छात्राएं रेन्जर्स प्रशिक्षण शिविर में तम्बू निर्माण की कला सीखती हुई

हरदोई। गुरुवार को आर्यकन्या महाविद्यालय में तीन दिवसीय रेन्जर्स प्रवेश प्रशिक्षण शिविर का समापन जायरा जैदी के निर्देशन में संपन्न हुआ। छात्राओं को अनुशासित जीवन जीने के लिए टिप्स दिए गए। प्रशिक्षिका आकांक्षा मिश्रा व माधवी आर्या ने गांठ बांधना और तम्बू लगाना सिखाया गया। छात्राओं ने तम्बू का निर्माण किया। बिना बर्तन के खाना पकाने की कला सिखाई गई। प्राचार्य डॉ. रानी भटनागर ने छात्राओं से सेवा भाव से समर्पित होने का आवाहन किया।

ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्

कैंडल मार्च निकालकर पेंशन की मांग करेंगे

हरदोई। अटेवा पेंशन बचाओं मंच के जिलाध्यक्ष डॉ. जैनुल खान की अध्यक्षता में पुलवामा हमले में शहीद हुए अर्द्ध सैनिक बलों के प्रथम शहादत दिवस के अवसर पर कैंडल मार्च व श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जायेगा। इस आयोजन के माध्यम से सरकार से अर्द्धसैनिक बलों की पुरानी पेंशन बहाल करने व हमले में मारे गए जवानों को शहीद का दर्जा दिए जाने की मांग करेंगे। कैंडल मार्च 14 फरवरी को कंपनी गार्डन से प्रांरभ होकर नुमाइश चौराहा, बड़ा चौराहा, सिनेमा चौराहा, से होकर सोल्जर बोर्ड पर स्थित अमर जवान ज्योति पर श्रंद्धाजलि सभा के साथ संपन्न होगा।

ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्

मंहगाई को लेकर आज ज्ञापन दिया जायेगा

हरदोई। सवर्ण चेतना सभा के जिलाध्यक्ष योगेश सिंह के नेतृत्व में मंहगाई व अन्य सामाजिक मुददों को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया जायेगा। यह जानकारी मीडिया प्रभारी रामजी अवस्थी ने दी है।

ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्

सातवें वेतन की अवशेष राशि के लिए बिल 20 तक दें

हरदोई। वित्त एवं लेखाधिकारी योगेश पाण्डेय ने बीएसए को पत्र भेजकर सांतवे वेतन का अवशेष भुगतान के लिए बिलों की मांग की है। बिना बिल का भुगतान करना संभव है। अभी तक कुछ ब्लॉकों का भुगतान हो पाया है। अन्य ब्लॉकों से अभी तक बिल नहीं प्राप्त हो पाए है। इसलिए भुगतान नहीं हो पा रहा है। कई बार बिलों की मांग की जा चुकी है। लेकिन बिल के न मिलने भुगतान लंबित चल रहा है। कहा गया है कि 20 फरवरी तक बिल गठित करके लेखा कार्यालय में उपलब्ध करा दें। उसके बाद सातवे वेतन आयोग की अवश्ेाष बजट का समर्पण कर दिया जायेगा। जिसका सम्पूर्ण दायित्व लेखा कार्यालय का नहीं होगा।