ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईसाहब! एक व्यक्ति की दो बार हुई मौत

साहब! एक व्यक्ति की दो बार हुई मौत

ब्लाक भरावन की ग्राम पंचायत कौड़िया के मजरे बीरपुर मे एक ही व्यक्ति की दो बार मौत हुई। कहने में यह बात कुछ अजब लग रही होगी। लेकिन ग्राम पंचायत अधिकारियों ने बाकायदा दो बार मौत का सर्टिफिकेट देकर तमाशा...

साहब! एक व्यक्ति की दो बार हुई मौत
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईWed, 23 May 2018 09:42 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्लाक भरावन की ग्राम पंचायत कौड़िया के मजरे बीरपुर मे एक ही व्यक्ति की दो बार मौत हुई। कहने में यह बात कुछ अजब लग रही होगी। लेकिन ग्राम पंचायत अधिकारियों ने बाकायदा दो बार मौत का सर्टिफिकेट देकर तमाशा खड़ा किया है।

कौड़िया निवासी महिला जागेश्वरी ने बताया कि उसके ससुर सेखचल्लिी की मौत 27 अगस्त सन् 1993 मे हो गई थी। तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी ने सन् 1993 मे मौत होने का मृत्यु प्रमाण पत्र देकर जारी कर दिया। उसकी 42 बीघा जमीन सेखचल्लिी के इकलौते पुत्र लल्लू के नाम आ गई। गांव के वर्जिू ने फर्जी तरीके से सेखचल्लिी का वसीयतनामा बनाकर जमीन पर अपना हक जताते हुए जबरिया कब्जा कर लिया। तभी वर्जिू ने दूसरा मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाया था। तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी ने 20 फरवरी सन् 1994 मे सेखचल्लिी का दूसरा मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया। एक ही व्यक्ति की दो बार मौत का सर्टिफिकेट देखकर अदालत मे पेंच फंस गया। महिला ने बताया कि ब्लाॅक पर सेक्रेटरी अपनी सुविधा के लिए प्राईवेट लोग सरकारी लिखापढ़ी करने के लिए लगा रखा है जो अवैध वसूली करके फर्जी कार्य कर देते है। सेक्रेटरी घूस लेकर आंख बन्द करके दस्तखत कर देते हैं।

अधिकारीयों की अपनी जुबानी

ग्राम पंचायत अधिकारी मोती लाल बताते है कि बीरपुर मे एक ही व्यक्ति का अलग-अलग तारीखों मे दो मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने का मामला अभी फंसा पड़ा है। जो हमारे कार्यकाल का नहीं है। परिवार रजस्टिर की नकल जारी कर दी जाएगी। खंड विकास अधिकारी अजीत सिंह का कहना है कि एक मृत्यु प्रमाण पत्र फर्जी है। जमीनी विवाद के चक्कर मे फर्जी तरीके से बनाया गया है।

.............................................

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें