ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईसात बार आवेदन के बाद भी नहीं मिली सम्मान निधि

सात बार आवेदन के बाद भी नहीं मिली सम्मान निधि

सात बार आवेदन के बाद भी नहीं मिली सम्मान निधि
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईTue, 18 Feb 2020 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

फीडिंग में की गई लापरवाही से भटक रहे हैं किसान

फोटो14:सम्मान निधि न आने पर मंगलवार को राजकीय कृषि बीज भंडार केंद्र पर जांच करवाते किसान

पाली। हिन्दुस्तान संवाद

ब्लॉक क्षेत्र के सैकड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दूसरे वित्तीय वर्ष शुरू होने पर भी नही मिल पा रहा है। किसान आर्थिक सहायता मुहैया कराने के लिए संचालित योजना का लाभ पाने के लिए किसान अभी भी भटक रहे हैं। तहसीलों व कृषि विभाग के दफ्तरों में कोई उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं दे रहा है।

मंगलवार को कस्बा स्थित राजकीय कृषि बीज भंडार केंद्र पर क्षेत्र के दर्जनों किसान सम्मान निधि पाने के लिए आधार कार्ड, बैंक पास बुक सहित खेती के कागजात लिए लाइन में खड़े मिले। क्षेत्र के अदमापुर गांव निवासी रामप्रकाश ने बताया कि जब से योजना शुरू हुई है तब से अब तक सात बार सभी जरूरी दस्तावेज लेखपाल से लेकर कृषि विभाग के दफ्तरों में जमा किया, लेकिन अभी तका निधि नही मिली है। वहीं कहरई निवासी सत्यभामा, खनिकलापुर के अशोक दुवे, सरांय के हुकुम चन्द्र, दलेलपुर के आशाराम, रामस्वरूप, रामदासपुर के आशाराम सहित दर्जनों किसानों का कहना है कि पिछले साल लोकसभा चुनाव के पूर्व ही लेखपाल के माध्यम से आवेदन किया था।

लेकिन योजना की पहली किस्त अभी तक नही आई है। जानकारी करने पर कहीं आधार नम्बर गलत फीड बताया जाता है तो कहीं खाता संख्या। जिम्मेदारों द्वारा अनलाइन गलत फीडिंग करने की सजा हम भुगत रहे। किसानों का कहना है कि सारे काम धंधा छोड़कर रोज कार्यालयों के चक्कर काट रहे र्हं। उसके बाद भी समस्या का समाधान नही हो रहा है। कोई भी जनप्रतिनिधि भी सहयोग नही कर रहा है। सम्मान निधि योजना का लाभ न मिलने से खेती किसानी करना मुश्किल हो रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें