ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईखेल सामग्री में खेल कर रहे जिम्मेदार

खेल सामग्री में खेल कर रहे जिम्मेदार

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद बच्चों की खेल सामग्री के साथ बेसिक शिक्षा विभाग के कई...

खेल सामग्री में खेल कर रहे जिम्मेदार
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईSat, 23 Jan 2021 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद

बच्चों की खेल सामग्री के साथ बेसिक शिक्षा विभाग के कई प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एक बड़ा खेल हो रहा है। अधिकारियों की मिलीभगत के चलते शिक्षकों पर दबाव बनाकर कम गुणवत्तावाली खेल सामग्री खरीदने के लिए बाध्य किया जा रहा है।

शैक्षिक सत्र 2019-20 में प्राथमिक विद्यालयों के लिए 5000, उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 10000 रुपए बच्चों के उत्कृष्ट खेल सामग्री के लिए शासन ने आवंटित किए थे। तत्कालीन जिलाधिकारी ने जनपद में खेल सामग्री के विक्रेताओं को मेले में आमंत्रित किया था और वहीं से सभी शिक्षकों को खेल सामग्री खरीदने का आदेश किया था। लेकिन जिलाधिकारी का स्थानांतरण हो जाने के उपरांत अब अधिकारियों की मिलीभगत से खेल सामग्री की धनराशि का बंदरबांट शुरू हो चुका है।

बताते हैं कि कई विद्यालयों में बिलग्राम के एक विक्रेता ने शिक्षकों पर विभागीय जिम्मेदारों का दबाव बनाकर घटिया खेल किट विद्यालयों में पहुंचाना शुरू कर दिया है। जबकि शासन के दिशा निर्देश हैं कि विद्यालय में जिस खेल सामग्री का प्रयोग बच्चे अधिक करते हों अथवा विद्यालय की आवश्यकता के अनुरूप पूर्ण बजट की खेल सामग्री शिक्षक और प्रबंध समिति के अध्यक्ष के सामंजस्य से रजिस्टर्ड दुकान अथवा फर्म से क्रय करनी है।

खंड शिक्षा अधिकारी मल्लावां नागेंद्र चौधरी ने बताया कि ऐसा किसी शिक्षक पर कोई दबाव नहीं बनाया जा रहा है। शिक्षक स्वतंत्र हैं। गुणवत्ता युक्त सामग्री कहीं से भी खरीद सकते हैं। अगर कहीं कोई विद्यालय में जाकर दबाव बनाने का प्रयास करता है, तो उसकी जानकारी दें। लिखित तौर पर शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। अभी तक उनके पास घटिया खेल किट खरीदे जाने जैसी कोई शिकायत सामने नहीं आई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें