ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईछह माह तक नहीं लेंगे राशन तो कट जाएगा राशनकार्ड

छह माह तक नहीं लेंगे राशन तो कट जाएगा राशनकार्ड

हजारों की संख्या में राशनकार्ड निरस्त होने की कतार में हैं। पात्रगृहस्थ राशनकार्ड सूची में शामिल ऐसे लोगों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। छह माह तक राशन न लेने वाले कार्डधारकों के नाम सूची से हटा दिए...

छह माह तक नहीं लेंगे राशन तो कट जाएगा राशनकार्ड
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईSun, 20 Oct 2019 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

हजारों की संख्या में राशनकार्ड निरस्त होने की कतार में हैं। पात्रगृहस्थ राशनकार्ड सूची में शामिल ऐसे लोगों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। छह माह तक राशन न लेने वाले कार्डधारकों के नाम सूची से हटा दिए जाएंगे।

जनपद में छह लाख 76 हजार 143 परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र गृहस्थ राशन कार्ड से लाभान्वित किया गया है। इन परिवारों के कुल 30 लाख 83 हजार 601 सदस्यों को राशन उपलब्ध करवाने के निर्देश हैं। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता सूची के प्रत्येक सदस्य को प्रतिमाह पांच किलो राशन दिया जाता है। वहीं एक लाख 17 हजार 727 अन्त्योदय श्रेणी के परिवार भी बायोमेट्रिक पहचान साबित करने के बाद प्रति कार्ड 25 किलो राशन प्राप्त करते हैं।

पर हजारों की संख्या में ऐसे भी परिवार हैं जो राशन कार्ड सूची में नाम होने के बावजूद राशन की दुकानों पर राशन लेने नहीं पहुंचते हैं। जिला पूर्ति अधिकारी एसके पांडे ने बताया शासन के निर्देशों के तहत छह माह तक राशन न लेने वाले कार्डधारकों को अपात्र मान लिया जाता है। ऐसे परिवारों के नाम राशन कार्ड पात्रता सूची से हटाकर, योजना की पात्रता सूची के मानक पूरे करने वाले परिवारों को लाभ दिलाया जाएगा। गौरतलब हो कि 85 फीसदी परिवार ही बायोमेट्रिक पहचान साबित कर राशन लेने पहुंचते हैं। ऐसे राशनकार्ड धारकों की संख्या हजारों में है, ऐसे भी कार्डधारक हैं जो बायोमेट्रिक पहचान नहीं साबित कर पाते हैं। डीएसओ ने बताया जिन कार्डधारकों की बायोमेट्रिक पहचान साबित नहीं हो पाती है उन्हे फिलहाल प्रॉक्सी तरीके जैसे पहचान पत्र की छाया प्रति उपलब्ध करवाने पर राशन उपलब्ध करवा दिया जाता है। पर जो छह महीने से राशन ही नहीं लेने आ रहे हैं ऐसे परिवारों का राशनकार्ड की सूची से नाम बाहर किया जा रहा है।

राशन की दुकान

शहरी क्षेत्र 144

ग्रामीण क्षेत्र 1488

अन्त्योदय कार्डधारक 117727

पात्रगृहस्थ 676143

पात्र गृहस्थ यूनिट- 3083601

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें