DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  हरदोई  ›  दिसंबर से बनने लगेगा पलिया-लखनऊ हाईवे
हरदोई

दिसंबर से बनने लगेगा पलिया-लखनऊ हाईवे

हिन्दुस्तान टीम,हरदोईPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:50 AM
दिसंबर से बनने लगेगा पलिया-लखनऊ हाईवे

हरदोई। अनूप शुक्ल

कोरोना के कहर से ठंडे बस्ते में पड़ा पलिया-लखनऊ हाईवे प्रोजेक्ट फिर प्राथमिकता सूची में आ गया है। केंद्र सरकार ने कागजी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की बरेली शाखा के अधिकारियों को दिए हैं। ताकि निर्माण कार्य दिसंबर तक शुरू हो जाए। एनएचएआई के एक वरिष्ठ अभियंता ने बताया कि लखनऊ-पलिया हाईवे को बनाने के लिए जमीन की उपलब्धता हो गई है। एक से डेढ़ महीने के अंदर किसानों को भूमि के बदले मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। करीब एक महीने के अंदर चिह्नित किए गए किसानों के खाते में धनराशि पहुंच जाएगी। इसके बाद कार्यदाई संस्थाएं अलग-अलग स्थलों पर हाईवे को बनाने का काम एक साथ शुरू कर देंगी। इस हाईवे की कुल चयनित लंबाई 167 किमी है। इसमें हरदोई-लखनऊ बार्डर तक करीब 65 किमी हिस्सा मौजूदा समय में 10 मीटर चौड़ा है, जो 14 मीटर हो जाएगा।

2022 के पहले धरातल पर दिखने लगेगा निर्माण

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस हाईवे को वरीयता सूची में रखा गया है। 2022 में चुनाव शुरू होने से पहले धरातल पर निर्माण कार्य दिखने लगेगा। उन्नाव, लखनऊ, हरदोई, शाहजहांपुर के साथ ही लखीमपुर खीरी जिले की सीमाओं को यह हाईवे जोड़ता है। ऐसे में वोटबैंक पर यह खासा प्रभाव डालेगा।

जनता की डिमांड पर बाईपास पहले बनेगा

वैसे तो हाईवे का काम एक साथ शुरू होगा लेकिन जनता की मांग को ध्यान में रखते हुए हरोदोई शहर व सण्डीला में बाईपास पहले बनाने की तैयारी भी चल रही है। ताकि जाम की समस्या से लोगों को निजात मिल सके। हरदोई शहर में 12 किमी तो सण्डीला में 5 किमी से अधिक लंबा बाईपास प्रस्तावित है।

भाजपा सांसद जय प्रकाश रावत का कहना है कि बरेली व लखनऊ जाने वाले हरदोई के लोगों को हाईवे बनने से राहत मिलेगी। व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी। लगातार पैरवी कर रहे हैं ताकि जल्द निर्माण शुरू हो सके।

संबंधित खबरें