ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईमुलाकातियों को जल्द मिलेगी शेड की सौगात

मुलाकातियों को जल्द मिलेगी शेड की सौगात

जेल के बंदियों से मुलाकात करने के लिए मुलाकातियों को अब धूप, बारिश या ठंडक की मार नहीं झेलनी पड़ेगी। जल्द इन मुलाकातियों को शेड को सौगात मिलेगी। इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली...

मुलाकातियों को जल्द मिलेगी शेड की सौगात
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईSun, 26 May 2019 10:17 PM
ऐप पर पढ़ें

जेल के बंदियों से मुलाकात करने के लिए मुलाकातियों को अब धूप, बारिश या ठंडक की मार नहीं झेलनी पड़ेगी। जल्द इन मुलाकातियों को शेड को सौगात मिलेगी। इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गईहै।

जेल में इन दिनों 1425 बंदी बंद है। इनमें 75 महिलाएं है जबकि इन महिलाओं के साथ आठ मासूम रह रहे है। 748 बंदियों की क्षमता वाली जेल ओवर क्राउडेड है हालांकि जेल अधीक्षक बृजेन्द्र कुमार सिंह यादव का कहना है कि ओवर क्राउडेड होने के बावजूद जेल की व्यवस्था सामान्य है और किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। इतनी बड़ी तादाद में बंद बंदियों से मुलाकात करने के लिए सैकड़ों की संख्या में रोजाना मुलाकाती जेल में आते है और अपने प्रियजनों से भेंट करके उन्हें सांत्वना देते है या फिर उनका हौसला बढ़ाते है।

इन मुलाकातियों को अपने प्रियजनों से मुलाकात के लिए जेल के अंदर खुले में मुलाकात करने के लिए विवश होना पड़ रहा है। चाहें सर्दी का मौसम हो या फिर भीषण गर्मी का या फिर बारिश का मौसम इन सभी मौसमों की मार बंदियों के साथ मुलाकातियों को भी झेलनी पड़ती है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए लेकर जेल अधीक्षक बृजेन्द्र कुमार यादव ने अथक प्रयास किए। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई। जेल के अंदर बंद बंदियों से मुलाकात करने के लिए जल्द ही पक्का शेड बनेगा। इसके लिए 82 लाख रुपए की धनराशि आवंटित हुई है। जेल अधीक्षक की मानें तो जल्द मुलाकातियों का शेड बनकर तैयार होगा।

शुरू हुआ पब्लिक एड्रेस सिस्टम

जेल में पब्लिक एडे्रस सिस्टम की शुरूआत हो गई है। जेल अधीक्षक बृजेन्द्र कुमार यादव के अनुसार इस नए सिस्टम से काफी सुविधा मिली है। इसके पूर्व कोईभी मैसेज देने के लिए बैरकों में जाने की जरूरत पड़ती थी। लेकिन इस नए सिस्टम से एक साथ सभी बैरकों में मैसेज पहुंचता है। वहीं सीसी टीवी कैमरों के जरिए जेल के चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा रही है। ड्यूटी के दौरान लापरवाही करने वालों पर इस कैमरे के जरिए पैनी नजर रखी जा रही है। वहीं प्रत्येक बैरक से लेकर प्रत्येक स्थान की मानीटरिंग इन कैमरों के जरिए की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें