DA Image
30 नवंबर, 2020|4:41|IST

अगली स्टोरी

गायब चार शिक्षिकाओं की कुण्डली खंगाल रहा विभाग

default image

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में करीब एक साल से गैर हाजिर चल रहीं चार शिक्षिकाओं की कुण्डली खंगालने में विभाग जुट गया है। पता किया जाएगा कि इनके कागजात असली हैं या नहीं, यदि अभिलेख सही हैं तो फिर वे पढ़ाने क्यों नहीं आ रही हैं ? इसके बाद बर्खास्तगी, मुकदमा दर्ज कराने से लेकर अन्य आवश्यक कार्रवाई होगी।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय टड़ियांवा में अंशकालिक टीचर सरोज कनौजिया, हरपालपुर में अंशकालिक टीचर हिंदी अर्चना तिवारी, साण्डी में फुलटाइम टीचर अंग्रेजी पूनम भाष्कर समेत चार शिक्षिकाएं करीब एक साल से विद्यालय नहीं पहुंची हैं। इनके गैरहाजिर रहने पर विभाग की तरफ से नोटिसें भेजी गईं, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। इस समय फर्जीबाड़े को लेकर अभिलेखों का सत्यापन चल रहा है तो उसमें भी ये टीचर नहीं आई हैं। इससे कई शंकाएं उठ रही हैं। वहीं इनकी गैरहाजिरी से सैकड़ों छात्राओं की पढ़ाई भी बाधित हुई। इस लापरवाही का खामियाजा छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है।

जिम्मेदार कार्रवाई के नाम पर केवल कागजी घोड़े दौड़ाकर कोरम पूरा कर रहे हैं। इससे अभिभावकों में नाराजगी है। लोगों ने जिलाधिकारी से मांग की है कि इस मामले में त्वरित एक्शन हो। या तो उक्त शिक्षिकाओं की हाजिरी सुनिश्चित की जाए या फिर उनकी जगह दूसरी टीचर रखी जाएं।

कार्रवाई में हो रही देरी

बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदार मामले को दबाने में जुटे हैं। इसीलिए बगैर सूचना के विद्यालय से गायब रहने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई नहीं हो पा रही है। बताते हैं कि अब इनके अभिलेखों को चेक किया जाएगा। यदि वे जाली या टेम्पर्ड निकले तो उनके खिलाफ एफआईआर लिखाकर अब तक लिए गए मानदेय की रिकवरी की प्रक्रिया होगी। वहीं यदि अभिलेख सही हैं और लापरवाहीवश ड्यूटी पर नहीं आ रही हैं तो सेवा समाप्त कर नई भर्ती की जाएगी।

जिला समन्वयक बालिका शिक्षा अविनाश ने कहा कि

तीन नोटिसें जा चुकी हैं। कुल पांच शिक्षिकाएं थीं जो विद्यालय नहीं आ रही हैं। इनमें कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कछौना मे फुलटाईम टीचर कृति द्विवेदी का जवाब आया है। उन्होंने अपने अभिलेखों की द्वितीय काफी हलफनामे समेत उपलब्ध कराई है। उनका सत्यापन हो रहा है। अन्य चारों शिक्षिकाओं के बारे में उच्चाधिकारियों को जानकारी दे दी गई है। उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार सेवा समाप्ति समेत अन्य कार्रवाई नियमानुसार होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kundli of missing four teachers is going through the department