ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईलंका दहन होते ही जय श्रीराम के लगे नारे

लंका दहन होते ही जय श्रीराम के लगे नारे

कस्बे के सुभाष पार्क में सोमवार को लंका दहन देखने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ रही। कमेटी की ओर से जवाबी आतशबाजी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया...

लंका दहन होते ही जय श्रीराम के लगे नारे
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईTue, 04 Dec 2018 09:07 PM
ऐप पर पढ़ें

कस्बे के सुभाष पार्क में सोमवार को लंका दहन देखने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ रही। कमेटी की ओर से जवाबी आतशबाजी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था।

दोपहर तीन बजे से ही रामलीला का मंचन शुरू हो गया था। जिसमें भगवान श्रीराम माता सीता का पता लगाने के लिए लंका में हनुमान जी को भेजते हैं । वहीं, माता सीता पहचान सके इसके लिए उन्होंने हनुमान को अपनी अंगूठी उतार कर दी। समुद्र लांघकर लंका पहुंचे हनुमान ने अशोक वाटिका में माता सीता को एक पेड़ के नीचे बैठे देखा। पेड़ पर चढ़कर उन्होंने श्रीराम की दी हुई अंगूठी गिरा दी। माता सीता के सामने खड़े होकर हनुमान ने सारी बात बताई । इसके बाद उन्हें भूख लगी तो अशोक वाटिका मे फल खाए। पेड़ पौधों का तहस नहस कर दिया। इसके बाद मेघनाद हनुमान को ब्रम्ह फांस में बांधकर ले जाता है। वहां पर बंदर समझकर हनुमान की पूंछ में कपड़ा लपेटकर आग लगा दी जाती है। इसके बाद हनुमानजी उछल- उछल कर लंका में आग लगा देते हैं। कार्यक्र में इस मौके पर अध्यक्ष प्रदीप यादव, संयोजक धर्मेन्द्र यादव, प्रबंधक नीरज सिंह, महामंत्री रामसेवक यादव, लीला मंचन प्रमुख परमाईलाल यादव, कोषाध्यक्ष अमित विश्वास,विपिन कुशवाहा, उपाध्यक्ष विजय गुप्ता, टिल्लू गुप्ता, प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव, गंगा प्रसाद अर्कवंशी, जयनरायण गुप्ता, पवन दुबे, सहित अन्य कमेटी के लोगो ने व्यवस्था सभांली।

आतशबाजी का हुआ मुकाबला

इस बार लंका दहन में आतिसबाजी का मुकाबला रखा गया था। कस्बे के ही पप्पू आतिशबाज और लल्लू आतिशबाज के बीच करीब दो घंटे तक मुकाबला चलता रहा। आसमान में गोलों ने रंग बिखेरे,तो चरखियां भी चलीं वहीं, अनार ने भी अपना जादू बिखेरा । मेहताब आदि कई मुकाबले में रहे। जीत हार का फैसला कमेटी के मंडल 12 दिसंबर को समापन के मौके पर करेगा।

नुमाईश में भी दिखी रौनक

लंका दहन के मौके पर जो भीड़ सुभाष पार्क मे दिखी व लंका के दहन होने के बाद नुमाइस मे जा पहुची। देर साम तक बिलग्राम का मेला भीड़ से खचाखच भरा रहा। आदर्श नृत्य कला, बे्रक डांस, झूले, ट्रेन, मिक्की माउस के अलावा खाने पीने के स्टालो पर खास भीड़ रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें