ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईहाईवे को चौड़ा करने की कवायद अटकी

हाईवे को चौड़ा करने की कवायद अटकी

हाईवे को चौड़ा करने की कवायद अटकी

हाईवे को चौड़ा करने की कवायद अटकी
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईSat, 05 Sep 2020 04:22 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना ने जिले के कसबा सण्डीला, शाहाबाद व हरदोई शहर में जाम की समस्या के खात्मे व लखनऊ से बरेली तक का सफर सुहाना होने के सपने पर ग्रहण लगा दिया है। इस हाईवे के 160 किमी से ज्यादा हिस्से को चौड़ा कर फोरलेन में तब्दील करने की प्रक्रिया जहां की तहां अटकी पड़ी है। बाईपास बनाने की कवायद भी कागजों में कैद होकर रह गई है।

लोकसभा चुनाव से पहले नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इण्डिया ने इस हाइवे का कायाकल्प करने के लिए 5000 करोड़ की कार्ययोजना तैयार की थी। जमीन अधिग्रहण करने के लिए नोटीफिकेशन भी जारी हो गया था। भूमि मालिकों से जमीन को लेकर आपत्तियां भी मांगी गई थीं। महामारी आने के बाद हाईवे निर्माण का प्रोजेक्ट रोक दिया गया है। खुलकर तो कोई कुछ नहीं बोल रहा है लेकिन दबी जुबान से एक इंजीनियर ने बताया कि फिलहाल यह योजना वरीयता सूची से हटा दी गई है।

इस हाईवे के लिए 95 गांवों की जमीन चिह्नित की गई है। नोटीफिकेशन के बाद किसानों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। वहीं नगर पालिका परिषद हरदोई, सण्डीला व शाहाबाद में बनने वाली बाईपास की स्कीम भी लटक गई है। जमीन अधिग्रहण के लिए लोगों से आपत्तियां भी मांगी गई हैं, लेकिन निस्तारण कर आगे काम नहीं बढ़ाया जा रहा है। इसीलिए अब तक भूमि अधिग्रहण का कार्य नहीं शुरू हो पाया है। लोकनिर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता हरदयाल का कहना है कि यह हाईवे एनएचएआई की देखरेख में है। यदि लोकनिर्माण विभाग को जिम्मेदारी मिलती है तो हरदोई शहर में बाईपास बनाने का स्टीमेट तैयार कर देंगे। फिलहाल इस हाईवे की मरम्मत की जिम्मेदारी एनएचएआई की ओर से पीडब्ल्यूडी को दी गई है।

आए दिन हो रहे हैं हादसे

लखनऊ से हरदोई के बीच सड़क मात्र 10 मीटर चौड़ी है। जगह-जगह फुटपाथ भी नहीं है। गड्ढों की भी भरमार हो गई है। इसके कायाकल्प का काम शुरू न होने से आए दिन हादसे हो रहे हैं। सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण डिवाईडर भी नहीं बन सका है। इस वजह से वाहन अक्सर आमने-सामने टकराते हैं। इससे कोई घायल होता है तो कोई जान गंवाता है।

हालात सामान्य होने पर तेजी से काम होगा

भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी गांगेश पाठक का कहना है कि हालात सामान्य होने पर इस हाईवे का काम तेजी से कराया जाएगा। कोरोना की वजह से पूरा देश परेशान है। इसका असर यदि हाईवे निर्माण पर पड़ा है तो आने वाले समय में समाधान भी सरकार निकालेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें