DA Image
27 नवंबर, 2020|3:04|IST

अगली स्टोरी

डीएम ने धान खरीद का लिया जायजा, किसान बनकर पहुंचे आढ़ती

डीएम ने धान खरीद का लिया जायजा, किसान बनकर पहुंचे आढ़ती

सोमवार की सुबह डीएम अविनाश कुमार गल्ला मंडी स्थित धान खरीद का जायजा लेने के दौरान सबसे पहले पीसीएफ, पीसीयू, विपणनशाखा प्रथम और द्वितीय के साथ ही एफसीआई केन्द्र पहुंचे। किसानों को पहुंचने के लिए केन्द्रों के रास्ते पर बैनर नहीं टंगे होने पर मंडी सचिव अमित कश्यप से नाराजगी जताते हुए बैनर लगवाने के निर्देश दिए। इसके बाद एसएफसी केन्द्र प्रभारी विजय सिंह से धान खरीद के बारे में जानकारी ली। खरीद की सही जानकारी नहीं दे पाने से नाराज डीएम ने किसी सहायक को रखने और उनको सस्पेंड कराने की चेतावनी देते हुए सुधार करने के निर्देश दिए। इसके बाद डीएम ने एग्रो केन्द्र प्रभारी राजकुमार से धान की खरीद की जानकारी ली गई।

इस दौरान एक तथाकथित किसान के रजिस्टेशन लिस्ट को देखकर उनको घलमेल की आशंका हुई। सवाल-जबाव में भाइयों के साथ ही चचेरे भाइयों का धान स्वयं बेचने पर सवाल उठाते हुए डीएम ने एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी देते हुए केन्द्र प्रभारी को महज उनका ही धान खरीदने के निर्देश दिए। बिचैालियों से मिली भगत साबित होने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

माधौगंज में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने अचानक पहुंच कर धान खरीद केंद्रों का हाल जाना। एक केंद्र पर किसान का लगभग 100 कुंतल धान देखकर एसडीएम कपिल देव को जांच कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मंडी सचिव को परिसर में फैले अतिक्रमण को हटाने के निर्देश देते हुए रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सख्त तेवर में खरीद केन्द्र प्रभारियों को हिदायत देते कहा कि छोटे किसानों को शत-प्रतिशत लाभ मिलना चाहिए। शिकायत मिली है कि धान गीला होने व छूट होने की वजह से किसानों को बैरंग वापस किया जा रहा है। सभी प्रभारी मानक के अनुसार धान खरीद लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि बिचौलियों के माध्यम से धान खरीद करने की शिकायत मिली तो तुरंत एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर मंडी सचिव अशोक कुमार सक्सेना, एसडीएम, थाना प्रभारी निरीक्षक राकेश चंद्र आनंद आदि मौजूद रहे।

किसानों ने मक्का खरीद के लिए जिलाधिकारी से बात की तो बताया कि किसानों को कोई दिक्कत न हो जिसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित दर पर जल्द खरीद शुरू हो जाएगी। अभी तक छह केंद्रों को प्रस्तावित कर दिया गया है। मंगलवार को केंद्रों का संचालन शुरू हो जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DM took stock of paddy purchase arrived as a farmer