DA Image
24 नवंबर, 2020|11:18|IST

अगली स्टोरी

स्मार्ट सिटी के बाद लागू होगी डीएसी व्यवस्था

स्मार्ट सिटी के बाद लागू होगी डीएसी व्यवस्था

जनपद में अभी घरेलू गैंस बुक कराने के लिए ऑनलाइन डीएसी कोड की जरुरत नही है। इस योजना के लागू होने में फिलहाल कई महीने का समय लगेगा। तकनीकी व्यवस्थाओं व औपचारिकताओं को पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है। गैस एजेंसी संचालकों को डीएसी की हाईटेक व्यवस्था की जानकारी दे दी गई है। उन्हें डीएसी व्यवस्था के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

हरदोई भारत गैस एजेंसी के संचालक जर्नादन सिंह ने बताया कि इस व्यवस्था में अभी स्मार्ट सिटी को लिया गया। इसके बाद सभी जनपदों में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। इस व्यवस्था के तहत कनेक्शन धारक को ऑनलाइन गैस बुक करानी होगी। जिसका ग्राहक को कोड मिलेगा। यह नम्बर देने पर उसे गैस मिलेगी। हरदोई शहर से लेकर किसी भी कसबे में अभी इसे लागू नहीं किया गया है।

मटियामऊ गैस एजेंसी के संचालक मो. आरिफ का कहना है कि शहरी क्षेत्रों में योजना सफल रही तो इसका ग्रामीण क्षेत्र में विस्तार किया जाएगा।

कुकिंग गैस की ऑनलाइन सुविधा से उपभोक्ता को काफी राहत मिली है। अब उन्हें न तो गैस सिलेंडर के लिए न तो लाइन लगानी पड़ती है और न एजेंसी के चक्कर काटने पड़ते हैं। अधिकांश उपभोक्ताओं का कहना है कि ऑनलाइन बुकिंग के बाद मोबाइल पर मैसेज आ जाता है और दूर दिन सिलेंडर घर पर पहुंच जाता है।

स्थानीय मीरा गैस एजेंसी के मैनेजर दुर्गेश पांडेय ने बताया कि रोजाना 350 सिलेंडर की होम डिलीवरी की जा रही है। किसी भी प्रकार की कस्बे व क्षेत्र में रसोई गैस की किल्लत नहीं है। अपने मोबाइल के माध्यम से मैसेज करने के बाद रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी कर दी जाती है। मैनेजर ने उपभोक्ताओं से अपील की कि अधिक से अधिक लोग मोबाइल से बुकिंग करें। मैनेजर दुर्गेश पांडे ने बताया कि सुविधा ऑनलाइन हो जाने से कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है। ऑनलाइन बुकिंग से पहले लाइने लगती व पर्ची काटी जाती थी। जिससे बहुत ही अफरा-तफरी व भीड़ लगी रहती थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DAC system will be implemented after smart city