ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईशादी व सियासी समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल ध्वस्त

शादी व सियासी समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल ध्वस्त

हरदोई। अनूप शुक्ल शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...

हरदोई। अनूप शुक्ल
 शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...
1/ 4हरदोई। अनूप शुक्ल शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...
हरदोई। अनूप शुक्ल
 शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...
2/ 4हरदोई। अनूप शुक्ल शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...
हरदोई। अनूप शुक्ल
 शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...
3/ 4हरदोई। अनूप शुक्ल शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...
हरदोई। अनूप शुक्ल
 शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...
4/ 4हरदोई। अनूप शुक्ल शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो...
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईWed, 25 Nov 2020 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

हरदोई। अनूप शुक्ल

शादी समारोहों के साथ ही एमएलसी चुनावों को लेकर आयोजित हो रहे सियासी कार्यक्रमों के दौरान भी 100 से ज्यादा लोग उमड़ रहे हैं। लापरवाही का आलम यह है कि ये बगैर मास्क के ही आसपास बैठे नजर आते हैं। सैकड़ों लोग गेस्टहाउसों के बाहर बैंडबाजों की धुन पर नाच गाने के दौरान भी सोशल डिस्टेंस भूल रहे हैं। मस्ती के आलम में गाइड लाइन तार-तार हो जाती है। वहीं सियासी कार्यक्रमों में जाकर नेताओं से पंगा लेने की हिम्मत जिम्मेदार नहीं जुटा पा रहे हैं। उन्हें शायद डर है कि यदि माननीयों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन न करने पर कार्रवाई की तो उनकी कुर्सी छिन सकती है तबादला हो सकता है। एक्शन न होने के कारण नेताओं में चुनावी टेंपो हाई करने के लिए ज्यादा समर्थक बैठकों में जुटाने की होड़ मची है। 30 से 50 लोग तो केवल मंच पर ही विराजमान नजर आते हैं। असरदारों के आगे कानून के लंबे हाथ फिलहाल छोटे साबित हो रहे हैं। ऐसे में कोरोना के हमले का खतरा बढ़ गया है।

शहर में आधा सैकड़ा से ज्यादा गेस्टहाउस हैं। वहीं बिलग्राम, सण्डीला, पिहानी, शाहाबाद, मल्लावां समेत अन्य कसबों में भी आसपास क्षेत्र के लोग गेस्टहाउसों में शादी समारोह कर रहे हैं। पहले से ही बुक हो चुके गेस्ट हाउसों में रिंग सेयरमनी, तिलक समारोह से लेकर शादी तक में भयंक भीड़ उमड़ रही है। सौ की संख्या का मानक बुधवार को शहर के गेस्टहाउसों में ही नजर नहीं आया। यही नहीं मुख्य गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग का भी कोई इंतजाम नहीं था। सर्कुलर रोड, सीतापुर रोड, लखनऊ रोड, साण्डी रोड, बिलग्राम रोड पर स्थित मैरिज लान व गेस्टहाउस ठसाठस भरे थे।

मैरिज लान में कोरोना से बचाव के इंतजामों के नाम पर केवल खानापूरी हो रही है। गुरुवार से सहालग तेज होगी। ऐसे में यदि समय रहते जिम्मेदार न जागे तो कोरोना कहर बरपा सकता है। बताते हैं कि शादी में दिल्ली समेत अन्य शहरों से भी मेहमान आ रहे हैं, जिनसे ज्यादा संक्रमण का खतरा है। बस अड्डे समेत सार्वजनिक स्थलों पर भी मनमानी जारी है। कोरोना व गाइडलाइन दोनों को लोग हल्के में ले रहे हैं। रोजाना विभिन्न दलों व निर्दलीय प्रत्याशियों के पक्ष में 100 से लेकर 200 तक बैठकें जिले में होने का अनुमान है। इनमें अधिकांश जगह कोरोना से बचाव के उपाय नहीं आजमाए जाते हैं। केवल चुनावी चर्चा होती है। सियासी भीड़ पर लगाम न लगा तो ये कोरोना फैलने का मुख्य कारण भी बन सकती है।

जिलाधिकारी अविनाश कुमार का कहना है कि शासन की गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। छापेमारी की जाएगी। प्रशासन की अपील व सरकारी नियमों की अनदेखी करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। जो नहीं मानेगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष विमलेश दीक्षित ने व्यापारियों से कोरोना बचाव गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी व्यापारी अपने प्रतिष्ठान पर मास्क नहीं तो सामान नहीं के नाम से बैनर, पम्पलेट लगाकर ग्राहकों को जागरूक करेंं। मास्क का प्रयोग अवश्य करें। यह छोटी सी बात है पर विचारणीय है। मास्क कफन से छोटा है। इसलिए पहन लीजिए, क्योंकि जिंदगी काफी महत्वपूर्ण है।

कोविड-19 से बचाव को नगरपालिका परिषद के सभागार में आहूत व्यापारियों की बैठक में एसडीएम मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कड़े निर्देश दिए और कहा कि शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए। जो मनमानी करेगा उसकी दुकान सीज की जाएगी।

बैठक में कोरोना निगरानी समिति के सभी सदस्य, विभिन्न व्यापार मंडलों के पदाधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद रहे। सभी प्रकार के व्यापारियों व ग्राहकों के लिए मॉस्क लगाना अनिवार्य किया गया और कहा गया कि बिना मॉस्क के ग्राहकों को सामान न दिया जाए। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाए। दुकानदार दुकानों के सामने गोले बनाकर ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी मेनटेन करें। एसडीएम ने कहा कि प्रशासन व पुलिस द्वारा तीन दिनों के बाद चेकिंग अभियान चलाया जाएगा जिसमें निर्देशों का पालन न करने वाले लोगों के विरूद्ध जुर्माना सहित कठोर कार्यवाही की जाएगी। कोविड-19 का पालन न करने वाले दुकानदारों की दुकान सीज कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि पूरे नगर में मॉस्क चेकिंग का अभियान भी चलाया जाएगा और मॉस्क के बगैर पकड़े जाने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। पालिका के अधिशासी अधिकारी वीरेन्द्र प्रताप सिंह ने भी लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया। कोतवाल सूर्यप्रकाश शुक्ला, कस्बा चौकी प्रभारी संजय सिंह, प्रेमप्रकाश गुप्ता, बबलू व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें