DA Image
31 अक्तूबर, 2020|7:02|IST

अगली स्टोरी

फीस जमा कराने के लिए स्कूल बुलाकर धमका रहे

default image

अहिस्ता अहिस्ता निजी स्कूल संचालकों ने लाकडाउन अवधि से लेकर अब तक की सारी फीस वसूलने के लिए तेजी दिखानी शुरू कर दी है। शहर के कई नामीगिरामी स्कूल तो दबंगई पर उतारू हो गए हैं। गुरुवार को एक भाजपा नेता के भाई ने स्कूल पहुंचकर विरोध जताया तो उनकी स्कूल के स्टाफ से नोकझोंक हो गई। बाद में उन्हें बैकफुट पर आना पड़ा क्योंकि स्कूल में कह दिया गया कि पूरी फीस जमा कराओ या बच्चे का नाम कटाकर चले जाओ।

मालूम हो कि जिले में 500 से ज्यादा छोटे बड़े निजी स्कूल संचालित हैं। आधा सैकड़ा से ज्यादा तो जिला मुख्यालय पर ही हैं। इनसे करीब 20 हजार से ज्यादा अभिभावक जुड़े हैं। लाकडाउन की अवधि से लेकर फीस माफी या कम करने का मुद्दा अब तक विवाद का कारण बना है। इसका कोई समाधान नहीं निकला है। अभिभावक संघ कई बार ज्ञापन दे चुके हैं। अफसरों संग मीटिंग भी हुई हैं पर कोई ठोस नतीजा नहीं निकला।

इससे अधिकांश निजी स्कूल संचालक अब एक्शन मोड में आ गए। गुरुवार को एक स्कूल में अभिभावकों को बुलाया गया। अप्रैल से लेकर अब तक की सारी फीस जमा करने का दबाव डाला गया। ऐतराज करने पर एक भाजपा नेता के भाई से कहासुनी हो गई। उन्होंने बताया कि पहले स्कूल से नोटिस भेजकर बुलाया गया। जब स्कूल कैंपस में पहुंचे तो पूरे सत्र की फीस मांगी गई। ऐसा न करने की दशा में बच्चे को एग्जाम में न बैठने की धमकी दी गई। बच्चे के भविष्य को देखते हुए मजबूरन पूरी फीस जमा करनी पड़ी। ऐसे कई नजारे रोजाना सामने आ रहे हैं। राजनेताओं के स्तर पर भी शिकायतें पहुंचीं, लेकिन उन्होंने हाथ खड़े कर लिए। अधिकारी भी कागजी घोड़े दौडाकर आज-कल करके समस्या का कोई समाधान निकलवाने के बजाय मामला लंबित रखे हैं। ऐसे में शिक्षा माफिया को ताकतवर होकर मनमानी करने का मौका मिल रहा है।

अभिभावक संघ के अध्यक्ष गोपाल द्विवेदी का कहना है कि लगातार संघर्ष जारी है। अभिभावकों को आर्थिक शोषण से बचाने के लिए अधिकारियों से गुहार लगाई जा रही है। कई बार लिखित शिकायती पत्र दे चुके हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे का कहना है कि अभिभावकों व स्कूल संचालकों की मीटिंग होनी है। इसके लिए कागजी प्रक्रिया पूर्ण कर जिलाधिकारी के यहां फाइल भेजी जा चुकी है। जिस दिन तारीख देंगे उसी दिन मीटिंग कराई जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Calling school to deposit fees threatening