ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईवोट काटने व जोड़ने को लेकर बीएलओ आरोपों के घेरे में

वोट काटने व जोड़ने को लेकर बीएलओ आरोपों के घेरे में

हरदोई। कार्यालय संवाददाता जिले की 100 से ज्यादा ग्राम पंचायतों में बीएलओ पर मनमाने...

वोट काटने व जोड़ने को लेकर बीएलओ आरोपों के घेरे में
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईWed, 13 Jan 2021 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

हरदोई। कार्यालय संवाददाता

जिले की 100 से ज्यादा ग्राम पंचायतों में बीएलओ पर मनमाने तरीके से वोट काट देने व तमाम पात्र लोगों के नाम वोटर लिस्ट में न शामिल करने के आरोप लगे हैं। वोट बनवाने के लिए अब ग्रामीण तहसीलों के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं प्रधान पद के दावेदार भी उनकी पैरवी में लगे हैं। आरोप प्रत्यारोप के दौर चल रहे हैं।

बीते कई महीने तक ग्राम पंचायतों में मतदाता सूची को तैयार करने का काम चला है। बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों को बीएलओ की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उन्हें गांव-गांव जाकर वोटरों से संपर्क करने को कहा गया। इसके बाद उन्होंने वोटर लिस्ट तैयार कर दी। इसे अनन्तिम तौर पर प्रकाशित किया जा चुका है। इसके बाद वोट काटने व जोड़ने को लेकर धमाचौकड़ी शुरू हो गई है।

विकास खंड पिहानी, सण्डीला, सुरसा, अहिरोरी, टड़ियांवा, बिलग्राम, माधौगंज, साण्डी, मल्लावां, हरियांवा समेत अन्य ब्लॉकों में चुनाव लड़ने से पहले प्रत्याशियों के बीच अपने समर्थकों के वोट बनवाने व विरोधियों के वोट कटवाने के लिए जोरआजमाईश चल रही है।

गांवों के मूल निवासी तमाम लोग कई वर्षों से शहरों में रहने लगे हैं। चुनाव के वक्त वे अब गांव के मतदाता बनना चाहते हैं। वहीं कई नौकरीपेशा व व्यापारिक गतिविधियों से जुड़े लोग तो कई-कई महीने से गांव नहीं गए हैं। उनका परिवार भी शहर में रहता है। नगर पालिका के चुनाव में वोटर बनकर वोट डाल चुके हैं पर अब गांव की प्रधानी के चुनाव में मतदान करना चाहते हैं। इनके नाम जुड़वाने, कटवाने को लेकर ही सर्वाधिक आपत्तियां आई हैं।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल भार्गव का कहना है कि कोई भी पात्र व्यक्ति मताधिकार से वंचित नहीं रहेगा। यदि किसी ग्राम पंचायत में पात्र व्यक्ति वोटर बनने से छूट गए हैं तो उन्हें मताधिकार का मौका मिलेगा। वे साक्ष्यों समेत प्रपत्र दो भरकर जमा करें। यदि किसी का नाम गलत तरीके से जुड़ा है तो जो भी आपत्तियां आई हैं उनका निस्तारण उप जिलाधिकारियों के नेतृत्व में किया जा रहा है। पूरी निष्पक्षता से उनका समाधान किया जाएगा। जो भी शिकायतें मिली हैं उनकी तहसील कर्मी जांच कर रहे हैं। हकीकत पता करने के बाद न्यायोचित कार्रवाई के बाद 22 जनवरी को अंमित मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें