DA Image
25 फरवरी, 2021|12:36|IST

अगली स्टोरी

प्रशासकों ने मारी कुंडली, विकास कार्य बाधित

default image

हरदोई। हिन्दुस्तान संवाद

ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद विकास कार्य की कमान प्रशासकों के हाथ में है। डीएम ने सभी ब्लॉकों में सहायक विकास अधिकारियों व कई जिला स्तरीय अधिकारियों को बतौर प्रशासक तैनात किया है। पर उनके विकास कार्यों में रुचि न लेने के कारण विकास कार्य तो प्रभावित हो ही रहे हैं। मानव दिवसों का भी सृजन नहीं हो पा रहा है।

ये परि्थ्तितयां किसी एक ब्लॉक या ग्राम पंचायत की नहीं है। कमोबेश हर ब्लॉक व ग्राम पंचायतों का यही हाल है। अधिकांश प्रशासक की लापरवाही से परेशान होकर सांडी ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी ने सीडीओ को पत्र लिख कर हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। लिखे गए पत्र में बीडीओ सांडी ने लगभग डेढ़ दर्जन कार्यों की सूची के साथ उनके स्टीमेट्स पर प्रशासक के हस्ताक्षर न करने के कारण विकास कार्यों के रुके होने का हवाला दिया है। कहा जब उनकी ओर से प्रशासक से वार्ता की गई तो प्रशासक ने अब तक किसी प्रकार के आदेश न प्राप्त होने को हस्ताक्षर न करने की वजह बताई।

बीडीओ की ओर से लिखे गए पत्र में प्रशासक की वजह से मनरेगा कार्य व रोजगार प्रभावित होना बताया गया है। सीडीओ से मामले में संबधित अधिकारी को दिशा निर्देर्शित करने को कहा गया है। वहीं सांडी ब्लॉक के लिए प्रशासक बनाए गए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित सिंह ने बताया कि बीडीओ से बात हुई है। काम कराने के लिए कहा गया है। काम होने के बाद भुगतान का नंबर आएगा तो नियमानुसार सिग्नेचर कर देंगे।

करोड़ों की धनराशि डंप, श्रमिकों व फर्मों का फसा भुगतान

ग्राम निधि प्रथम, पंद्रहवा वित्त व ग्राम निधि छह में करोड़ों की धनराशि डंप है। ग्राम पंचायतों में विकास कार्य भी करवाए जा चुके हैं, पर ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने के कारण करोड़ों रुपए की धनराशि का भुगतान नहीं हो पाया। अब जबकि प्रशासकों के पास ग्राम पंचायतो का चार्ज है, वो किसी प्रकार की वित्तीय अनियमितता में फंसने से बचने के लिए भुगतान में रुचि नहीं ले रहे हैं। ऐसे में श्रमिकों और सामग्री की आपूर्ति करने वाली फर्मों का करोड़ो का भुगतान लंबित है। कई ग्राम पंचायतों में मनरेगा कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Administrators killed horoscope development work interrupted