ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हरदोईकनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतों से लिया 50 लाख, अब तक अंधेरा कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतों से लिया 50 लाख, अब

कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतों से लिया 50 लाख, अब तक अंधेरा कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतों से लिया 50 लाख, अब

हरदोई। सुशान्त सिंह पंचायती राज व्यवस्था को धता बताते हुए ग्राम पंचायतों को शासन...

कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतों से लिया 50 लाख, अब तक अंधेरा
कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतों से लिया 50 लाख, अब
हिन्दुस्तान टीम,हरदोईSat, 20 Feb 2021 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

हरदोई। सुशान्त सिंह

पंचायती राज व्यवस्था को धता बताते हुए ग्राम पंचायतों को शासन और प्रशासन के दिए गए निर्देश छका रहे हैं। कभी विधानसभा चुनाव के नाम पर नेडा को चेक काटने के निर्देश तो कभी लोकसभा चुनाव के नाम पर विद्युत विभाग को मोटी रकम देने के फरमान ग्राम पंचायतों के लिए परेशानी का सबब बने हैं।

बीते आम चुनावों में जिला प्रशासन के निर्देश पर मतदान केंद्रो का अंधेरा दूर करने के लिए ग्राम पंचायतों को पॉवर कार्पोरेशन को चेक काटने के निर्देश दिए गए थे। जिला प्रशासन का फरमान था तो ग्राम पंचायतों को धमका कर कार्पोरेशन के जिम्मेदारों ने पैसा वसूल लिया। पैसा लेने के बावजूद अब तक दर्जनों ग्राम पंचायतों के मतदान केंद्रों/परिषदीय विद्यालयों में अंधेरा ही है। कहीं खंभे नहीं लगे हैं तो कहीं कनेक्शन नहीं हो पाया है। डीपीआरओ ने बताया अलीगंज ननखोरिया की ओर से दो लाख 80 हजार से अधिक का चेक दिया गया है। पर मात्र तीस हजार रुपए का ही काम करवाया गया। ऐसा ही कई मामलों का हवाला देते हुए पॉवर कार्पोरेशन को ग्राम पंचायतों की ओर से दी गई धनराशि के अनुसार काम करवाने अन्यथा धनराशि वापस करने के संबध में पत्र लिखा गया है।

नेडा को दिलवा दिए लाखों पर अब तक नहीं करवाई वापसी

बीते विधानसभा चुनावों में जिला प्रशासन की ओर से सभी बूथों पर सोलर लाइट लगवाने के लिए प्रति बूथ संख्या के अनुसार 12 हजार से अधिक की चेक ली गई थी। किसी ग्राम पंचायत ने बूथों की संख्या के अनुसार 24 हजार तो किसी ने 36 हजार से अधिक की चेक नेडा को दी। बदले में तीन तीन हजार की सोलर लानटेन पकड़ा दी गईं। शेष धनराशि अभी भी नेडा दाबे हुए बैठा है। पंचायती राज महकमा और जिला प्रशासन भी दो तीन चिट्ठियों को चला कर अब शांत बैठ गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें