DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश हापुड़सरकार की योजनाओं का लाभ लें महिलाएं: मीना कुमारी

सरकार की योजनाओं का लाभ लें महिलाएं: मीना कुमारी

हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Newswrap
Thu, 21 Oct 2021 11:45 PM
सरकार की योजनाओं का लाभ लें महिलाएं: मीना कुमारी

राज्य महिला आयोग की सदस्य मीना कुमारी ने गुरूवार को मेरठ रोड़ स्थित सिचांई विभाग के गेस्ट हाउस में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के शिविर एवं मिशन शक्ति फेस -3 के अंतर्गत आंगनवाड़ी महिलाओं को जागरूक किया। इस दौरान उन्होंने महिला कल्याण विभाग में चल रही योजनाओं में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, विधवा पेंशन योजना एवं विभिन्न हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी दी।

मीना कुमारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं जैसे- मातृत्व योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, टीकाकरण, किशोरी योजना के अंतर्गत योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को प्रेरित करे,ं कि वह अपनी सहायता के लिए अस्पतालों में काउंसलर सुविधा का उपयोग करें। महिलाओं की जागरूकता बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जनपद के महिला थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाई गई है। जिसमें महिला अपनी समस्या महिला पुलिसकर्मी को बता सकती हैं।

मीना कुमारी ने कहा कि आंगनवाड़ी महिलाएं अपने क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को जागरूक करे,ं कि महिला उत्पीड़न नहीं सहना है और महिलाओं के स्वावलंब के लिए प्रधानमंत्री रोजगार योजना, आवास योजना, उज्जवला योजना, शौचालय योजना एवं रजिस्ट्री में महिलाओं को छूट देती है। जिससे महिलाएं समाज में आगे बढ़े और अपनी समस्या घर के बाहर निकल कर बताए। तभी उसका समाधान हो पाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से लीगल ऑफिसर ने सदस्य को अवगत कराया कि महिलाओं बच्चों, गरीबों व कमजोर घर के व्यक्तियों को सरकार निशुल्क विधिक सहायता व वकील उपलब्ध करा रही है। किसी भी प्रकार के घरेलू विवाद को लोक अदालत में समाधान करा सकती हैं। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री गूगल प्ले स्टोर से नालसा मोबाइल ऐप डाउनलोड कर ले।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें