DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › हापुड़ › डेंगू-मलेरिया के छह पॉजिटिव मरीज मिले, मचा हड़कंप
हापुड़

डेंगू-मलेरिया के छह पॉजिटिव मरीज मिले, मचा हड़कंप

हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Published By: Newswrap
Tue, 28 Sep 2021 04:21 AM
डेंगू-मलेरिया के छह पॉजिटिव मरीज मिले, मचा हड़कंप

जनपद में डेंगू-मलेरिया का कहर बढ़ता जा रहा है। सोमवार को डेंगू मलेरिया के छह नए पॉजिटिव मरीज मिले। जिसके बाद हड़कंप मच गया है। नए मरीजों के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीजों के घर पहुंची और उन्हें दवाईयां उपलब्ध कराई गई। वहीं गांवों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया। परिवार के सभी सदस्यों की स्वास्थ्य जांच भी कराई गई है।

डेंगू, मलेरिया को लेकर जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। जहां डेंगू, मलेरिया के संदिग्ध मरीज मिल रहे हैं वहां फागिंग एवं एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। सोमवार को डेंगू मलेरिया के जिले में छह पॉजिटिव मरीज मिले। इनमें डेंगू के दो नए मरीज हापुड़ ब्लॉक के गांवों में मिले। वहीं मलेरिया के चार नए मरीज जिले में अलग अलग स्थानों पर मिले हैं। नए मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम तुरंत पॉजिटिव मरीजों के घर पहुंची और उन्हें दवाईयां उपलब्ध कराई। साथ ही गांवों में मच्छर जनित रोगों से रोकथाम के लिए फागिंग आदि कराई गई। वहीं एंटी लार्वा का स्प्रे भी कराया गया। टीमों ने पॉजिटिव मरीजों के परिवार के सभी सदस्यों की स्वास्थ्य जांच भी कराई। जिसमें परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ मिले हैं।

-ग्रामीणों को जागरूक किया

हापुड़। डेंगू मलेरिया के छह नए केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांवों में एंटी लार्वा का स्प्रे करा दिया है। वहीं गांवों में रात्रि के समय फागिंग कराई गई। ग्रामीणों को साफ सफाई के प्रति जागरूक किया गया है। घरों के आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी गई है।

-मलेरिया के लक्षण

हापुड़। मलेरिया मच्छरों से होने वाली एक बीमारी है, जो प्लासमोडियम परजीवियों से होती है और एनफेलीज मच्छरों के काटने से फैलती है। तेज बुखार, ठंड लगने, उल्टी, सिरदर्द, शरीर में दर्द, कमजोरी और थकावट आदि मलेरिया के लक्षण हैं।

-डेंगू के लक्षण

हापुड़। डेंगू बुखार एक बहुत संक्रामक रोग है। इसे हड्डी तोड़ रोग के नाम से भी जाना जाता है। ये मच्छरों के काटने के कारण होता है। अचानक तीव्र बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में भयानक दर्द, ठंड लगना, त्वचा पर लाल चकत्ते बनना, भूख न लगना आदि डेंगू के लक्षण हैं।

-सीएमओ का कथन

डेंगू, मलेरिया से रोकथाम के लिए जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। फागिंग एवं एंटी लार्वा का स्प्रे करने के लिए स्वास्थ्य टीमें जिले में रोज कार्य कर रही हैं। जहां पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं वहां सभी परिवार के सदस्यों की स्वास्थ्य जांच कर स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक टिप्स दिये जा रहे हैं। मच्छर जनित रोगों से रोकथाम के लिए सभी साफ सफाई का विशेष ध्यान दें।

-डॉ रेखा शर्मा, सीएमओ हापुड़

संबंधित खबरें