DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › हापुड़ › अब गांवों में काम होगा हाईटैक, सिटीजन चार्टर होगा तैयार
हापुड़

अब गांवों में काम होगा हाईटैक, सिटीजन चार्टर होगा तैयार

हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Published By: Newswrap
Tue, 03 Aug 2021 11:31 PM
अब गांवों में काम होगा हाईटैक, सिटीजन चार्टर होगा तैयार

जनपद की 273 ग्राम पंचायतों में 15 अगस्त तक हर हाल में सिटीजन चार्टर लागू करने के बारे में शासन के मुख्य सचिव की ओर से शासनादेश जारी किया गया है।

इस चार्टर के लागू होने से ग्रामीणों को मिलने वाली तमाम योजनाओं की जानकारी पलभर में मिलेगी। इसके लिए पंचायती राज विभाग मेरी पंचायत मेरा अधिकार, जनसेवाएं हमारे द्वार अभियान शुरू कराया जाएगा।

इसके बाद यह चार्टर लागू किया जाएगा।

मुख्य सचिव द्वारा जारी किए गए शासनादेश में जिला पंचायत राज विभाग को आदेश दिया गया है कि 25 अगस्त 2021 तक मेरी पंचायत मेरा अधिकार-जनसेवाएं हमारे द्वार अभियान चलाया जाए। इसके तहत ग्राम पंचायत द्वारा सिटीजन चार्टर तैयार किया जाए। जिसका प्रकाशन स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया जाए।

जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की नकल ग्राम पंचायतों द्वारा ई-डिस्ट्रिक्ट योलना, सीआरएस के माध्यम से दी जा रही है। लेकिन सिटीजन चार्टर का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन से विभिन्न सेवाएं किए जाने से इनमें सुधार होगा और ग्रामीणों की समस्याओं का समय से निस्तारण हो सकेगा।

ग्राम सभा की बैठक में अनुमोदित कराया जाना होगा

जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि सिटीजन चार्टर को प्रत्येक पंचायत द्वारा अलग-अलग नागरिक चार्टर तैयार किया जाना है। जो कि ग्राम सभा की बैठक में अनुमोदित कराया जाना होगा। चार्टर में केवल उन्हीं सेवाओं को शामिल किया जाएगा, जो ग्रामीणों को नियमित आधार पर प्राप्त हो रही है।

सिटीजन चार्टर में इन बिंदुओं को शामिल किया जाएगा

--पंचायत का संकल्प और मिशन।

--सेवा का नाम, विवरण, समयावधि, कार्मिक का नाम और संपर्क विवरण।

--सेवा मानक, सेवाएं प्राप्त करने की प्रक्रिया।

--शिकायत निवारण प्रणाली और उच्चाधिकारियों का विवरण।

आनलाइन हो जाएगी सारी प्रक्रिया

जिला पंचायत राज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सिटीजन चार्टर लागू होने के बाद ग्रामीणों को मिलने वाली हर योजना में पारदर्शिता आ जाएगी। उन्हें यह पता रहेगा कि शासन की ओर से कौन-कौन सी योजनाएं निशुल्क चल रही है और कौन सी योजना में धनराशि की दर क्या रखी गई है। इस व्यवस्था के बाद से विभाग में होने वाली घपलेबाजी पर भी अंकुश लग सकेगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि सिटीजन चार्टर को लागू करने के लिए जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की बैठक पूरा करने का काम 12 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद 15 अगस्त तक सिटीजन चार्टर लागू कर दिया जाएगा।

संबंधित खबरें