ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश हापुड़मां गंगा का अवतरण दिवस धूमधाम से मनाया

मां गंगा का अवतरण दिवस धूमधाम से मनाया

गंगा किनारे कई स्थानों पर मां गंगा का अवतरण दिवस जन्मोत्सव के रुप में धूमधाम से मनाया गया। गंगा तट पर पूजा अर्चना कर दूध की धार चढ़ाई गई तथा गंगा को...

मां गंगा का अवतरण दिवस धूमधाम से मनाया
हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Wed, 15 May 2024 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

गंगा किनारे कई स्थानों पर मां गंगा का अवतरण दिवस जन्मोत्सव के रुप में धूमधाम से मनाया गया। गंगा तट पर पूजा अर्चना कर दूध की धार चढ़ाई गई तथा गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाये रखने का संकल्प भी लिया गया। बैसाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी को मां गंगा अवतरित हुई थी। गंगा को साक्षात देवी के रुप में करोड़ों श्रद्धालु आस्था के साथ मानते है। मान्यता है कि दर्शन मात्र से मन स्वच्छ हो जाता है जबकि स्नान करने से पाप धूल जाते है नियमित स्नान करने पर मोक्ष की प्राप्ती होती है। गंगा स्नान मेला स्थल कच्चे लठीरा मुक्तिघाट पर हवन पूजा के साथ महाआरती और रात में धार्मिक कार्यक्रम कराये। ब्रजघाट आरती स्थल पर तीन दिवसीय कार्यक्रम के तीसरे दिन बैसाक शुक्ल पक्ष की सप्तमी पर जन्मोत्सव पर हवन पुजा के साथ दूध की धर चढ़ाई। विधायक हरेन्द्र सिंह तेवतिया, पूर्व मंत्री पूर्व विधायक मदन चौहान भाजपा राष्ट्र्रीय उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने सरकार के स्वच्छता अभियान पर अमल करने के लिए प्रेरित किया।

गंगा नहीं हुई स्वच्छ

गंगा के निर्मल व स्वच्छ बनाये जाने के लिए नमामि गंगे के द्वारा अभियान चलाया गया। मोटी धनराशि खर्च किये जाने के बाद भी गंगा में आबादी का गंगा पानी नालों केद्वारा जाने से रोका नहीं जा सका है। गढ़ ब्रजघाट में बनाये गये ट्रीटमेंट प्लांट बंद पड़े हुए है। अधिकारी देखते है जानते है और गम्भीर मामला कहकर कार्रवाई का भरेसा देकर शांत हो जाते है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।