DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश हापुड़ प्रभारी मंत्री ने विभागवार जिले की जलकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की

प्रभारी मंत्री ने विभागवार जिले की जलकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की

हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Newswrap
Mon, 01 Nov 2021 03:07 AM

प्रभारी मंत्री ने विभागवार जिले की जलकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की

राज्य मंत्री व नोडल अधिकारी संदीप सिंह ने कहा कि जनपद में नये विद्युत कनेक्शन के आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने के तुरंत बाद सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर विद्युत कनेक्शन से अच्छादित कर दिया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। संदीप सिंह रविवार को शासन की प्राथमिकता एवं विकास कार्यो वाली जन कल्याणकारी योजनाओं की मेरठ रोड़ स्थित सिचांई विभाग के गेस्ट हाउस में डीएम, एसपी समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों से समीक्षा कर दिशा निर्देश दे रहे थे।

संदीप सिंह ने पीडब्लूडी द्वारा जनपद में नई सड़कों का निर्माण एवं सड़को का चौड़ीकरण आदि की समीक्षा की जानकारी ली। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान जिला कृषि अधिकारी द्वारा बताया कि जनपद के किसानों का फसल का बीमा कराया गया है। उन्होंने बताया कि फसल क्षति की दशा में किसानों को बीमा कंपनियों से क्षतिपूर्ति दिलाने का कार्य नियमानुसार किया जा रहा है। पशु पालन विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में निराश्रित गोवंशों को आश्रय स्थल में संरक्षित किया गया है, तथा गोवंशों को निराश्रित सहभागित योजना के अंतर्गत किसानो को सुपुर्द कर दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में सीएमओ डा.रेखा शर्मा ने चिकित्सालयों में चिकित्सकों, दवाआें की उपलब्धता, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड से लाभार्थी परिवारों की संख्या, कोविड-19 वैक्सीनेशन, वेक्टर जनित रोग नियत्रंण कार्यक्रम, टीकाकरण आदि विभिन्न बिन्दुओं की जानकारी दी। पेयजल मिशन में प्रगति की समीक्षा के दौरान बताया गया, कि जनपद में पेयजल परियोजनाओं के सापेक्ष पेयजल परियोजनाएं पूर्ण कर ली गई है, एवं शेष पर कार्य चल रहा है। कायाकल्प योजना के तहत जनपद के विद्यालयों को संतृप्त किया जा चुका है।

श्रम विभाग की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने श्रमिकों का पंजीकरण एवं उनकों श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं की माध्यम से दी जा रही सुविधाओं के बारे में पूछताछ करते हुए कहा कि शासन श्रमिकों के स्वास्थ्य सुरक्षा, जीवन सुरक्षा एवं सामाजिक सुरक्षा के प्रति संवेदनशील है। उन्होंने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को शत प्रतिशत श्रमिको का पंजीकरण कर इनके पात्रता के अनुसार संचालित योजनाओं से आच्छादित किये जाने का निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने जनपद के सभी विभागाध्यक्षों, कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में कार्यो को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण कर लिया जाए। विभाग से संबंधित डाटा को तत्काल संबंधित वेवसाइट पर अपलोड कर दिया जाए।

इस दौरान डीएम अनुज सिंह, एसपी दीपक भूकर, सीडीओ उदय सिंह, डीडीओ संजय कुमार, जिला अर्थ एवं सख्याधिकारी विनायक शर्मा आदि विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें