DA Image
25 नवंबर, 2020|12:01|IST

अगली स्टोरी

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर दी विनम्र श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर दी विनम्र श्रद्धांजलि

शनिवार को शहर कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में अतरपुरा चौराहा स्थित नेहरू प्रतिमा पर देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146 वी जयंती मनाई गई। कांग्रेसियों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया और उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा कांग्रेसियों ने देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित की। साथ ही देश की अखंडता और एकता को कायम रखने का संकल्प लिया।

कांग्रेस के पूर्व विधायक गजराज सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए हिन्दुस्तान के इतिहास में अब तक की पहली महिला प्रधानमन्त्री रहीं हैं। अपने शासनकाल में इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए पाकिस्तान को दो टुकड़ों में विभाजित कर दिया था। राष्ट्र के प्रति सच्ची निष्ठा रखने और देश की जनता के लिए बामवर्गी आर्थिक नीतियां लाने के कारण आज पूरे देश में इंदिरा गांधी को आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है।

शहर अध्यक्ष अभिषेक गोयल ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल एक भारतीय अधिवक्ता और राजनेता थे।साथ ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और भारतीय गणराज्य के संस्थापक पिता भी थे। सरदार पटेल ने स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाई और एक एकीकृत, स्वतंत्र राष्ट्र में अपने एकीकरण का मार्गदर्शन भी किया था।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेश सचिव अंकित शर्मा ने कहा कि देश की जनता को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी और देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार पटेल के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए।

इस अवसर पर पूर्व प्रदेश महासचिव विजय कुमार गोयल,अयाजुद्दीन,दिनेश चंद शर्मा,नवरत्न त्यागी,शगुफ्ता राणा,रघुवीर सिंह एडवोकेट,मदन सिंह चौहान,किशन बाटला, मोहम्मद परवेज,विनोद शर्मा,मुंशी हबीब,कुसुमलता,यशपाल सिंह ढीलौर,विक्की शर्मा,अमित सैनी,धर्मेन्द्र कश्यप,सचिव गौरव गर्ग, एहतेशाम कुरैशी,निसार खान,तारेश्वर त्यागी आदि लोग उपस्थित थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Humble tribute to former Prime Minister Indira Gandhi 39 s death anniversary