DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › हापुड़ › जिला अस्पताल को हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन की सौगात
हापुड़

जिला अस्पताल को हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन की सौगात

हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Published By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 04:11 AM
जिला अस्पताल को हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन की सौगात

जिला अस्पताल हापुड़ को शासन से हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन की सौगात मिली है। इस मशीन से ऑक्सीन की कमी दूर होगी। मशीन कोरोना के मरीजों के इलाज में काम आयेगी। मशीन से मरीजों में ऑक्सीजन कंट्रोल होगी। अभी तक इस मशीन से उपचार के लिए मरीजों को मेरठ रैफर करना पड़ता था।

कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए जिला अस्पताल में कोविड-19 अस्पताल में तब्दील लिया गया है। थर्ड वेब के लिए जिला अस्पताल में पीकू वार्ड भी बनाया गया है। शासन स्तर से जिला अस्पताल में धीरे धीरे लगातार सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। अब शासन से जिला अस्पताल को हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन मिली है। यह मशीन मुख्य रुप से कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए काम आती है।

इससे मरीजों में एकदम ऑक्सीजन की कमी पूरी की जाती है और ऑक्सीजन कंट्रोल की जाती है। जिले में यह पहली मशीन शासन से इस तरह की मिली है। इस तरह की मशीन से उपचार के लिए हापुड़ जिले के मरीजों को मेरठ मेडिकल कॉलेज में रैफर करना पड़ता था। अब मशीन के आने के बाद यहां जिला अस्पताल में कोरोना के मरीजों का और बेहतर उपचार हो सकेगा। वहीं उन्हें उपचार के लिए मेरठ मेडिकल कॉलेज रैफर नहीं करना पड़ेगा।

कोरोना की तीसरी लहर में मिलेगी मदद

हापुड़। हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन कोरोना की तीसरी लहर में मददगार साबित होगी क्योंकि ऑक्सीजन की कमी एकदम पूरी करने के लिए जिले में अब तक कोई मशीन नहीं थी। अब मशीन के आने से राहत मिलेगी।

मशीन इंस्टॉल करने का कार्य तेज

हापुड़। शासन से जिला अस्पताल को मशीन मिल चुकी है। मशीन जिला अस्पताल में आने के बाद अब मशीन को इंस्टॉल करने का कार्य तेज हो गया है। इंस्टॉल करने के बाद मशीन का ट्रॉयल होगा।

मेरठ मरीजों को रैफर करने से भी मिलेगा छुटकारा

हापुड़। जिले में यह पहली हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन है। इस तरह की मशीन से मेरठ मेडिकल कॉलेज में उपचार होता है। यहां मशीन आ गई है तो अब बहुत से मरीजों को मेरठ उपचार के लिए रैफर नहीं करना पड़ेगा।

-सीएमएस का कथन

जिला अस्पताल को हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन मिली है। मशीन जिला अस्पताल में आ चुकी है। इंस्टॉल करने का कार्य चल रहा है। इस मशीन से कोरोना के मरीजों में एकदम ऑक्सीजन की कमी पूरी की जा सकेगी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर में यह मशीन मददगार साबित होती।

-डॉ प्रदीप मित्तल, सीएमएस जिला अस्पताल

सीएमओ का कथन

शासन से हाई फ्लो नेजल कैनुला मशीन जिले को प्राप्त हुई है। जिला अस्पताल में धीरे धीरे सुविधाएं बढ़ रही हैं। यहां स्टॉफ की तैनाती भी हो रही है। टीकाकरण अस्पताल में जारी है। तीसरी लहर को लेकर जिला अस्पताल में पीकू वार्ड भी बनाया गया है।

-डॉ रेखा शर्मा, सीएमओ हापुड़

संबंधित खबरें