DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › हापुड़ › उत्तराखंड बैन होने से यूपी के हरिद्वार में उमड़ेगा सैलाब
हापुड़

उत्तराखंड बैन होने से यूपी के हरिद्वार में उमड़ेगा सैलाब

हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Published By: Newswrap
Thu, 08 Jul 2021 04:11 AM
उत्तराखंड बैन होने से यूपी के हरिद्वार में उमड़ेगा सैलाब

कोरोना के दौरान मार्च 2020 से अब तक कांवड़ यात्रा को लेकर चल रहे संशय को मुख्यमंत्री ने समाप्त कर दिया। इस बार यूपी के श्रद्धालु कांवड़ तो लाएंगे परंतु उत्तराखंड राज्य में सरकार ने कांवड यात्रा पर रोक लगाई हुई है। जिस कारण इस बार सावन मास में यूपी के हरिद्वार में कांवड़ियों का सैलाब उमड़ सकता है।

5 जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने गढ़ में आकर पौधारोपण किया था। जिसके बाद गढ़ को हरिद्वार बनाए जाने को लेकर पर्यटन विभाग का पूरा प्लान देखा था। मुख्यमंत्री ने मंच से सभा में घोषणा की थी कि गढ़ को यूपी का हरिद्वार बनाया जाएगा जबकि गढ मेला मानचित्र पर होगा। मेला मानचित्र पर आकर प्रादेशिक हो चुका है। जबकि इस बार कांवड़ यात्रा भी गढ़ तीर्थनगरी को हरिद्वार बनाने जा रही है।

हरिद्वार में पाबंदी तो गढ़ ही हरिद्वार---

अगर देखा जाए तो कुंभ मेले को करने के बाद उत्तराखंड सरकार कांवड़ यात्रा को लेकर कोई रिस्क उठाने के मूड में नहीं है। उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंद लगा रखा है। जबकि प्रदेश मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर आदेश कर दिए है। जिलों के डीएम संबंधित धर्मनगरी के डीएम अथवा राज्य सरकार से बात करके कांवड़ यात्रा कराए। जिसको लेकर हापुड़ प्रशासन भी टेंशन में आ गया है। क्योंकि गढ़ में पहले से ही कांवड़ उठती है। हरिद्वार बंद रहा तो गढ़ में सैलाब उमड़ सकता है।

तीन राज्यों के आते हैं श्रद्धालु--

अगर देखा जाए तो ब्रजघाट से कांवड़ के लिए यूपी के मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, बदायूं, बरेली , गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ से श्रद्धालु आते हैं। इसके अलावा दिल्ली तथा हरियाणा राज्य से भी श्रद्धालु आकर कांवड़ उठाते हैं। करीब 2 लाख श्रद्धालु कांवड़ ले जाते हैं। परंतु इस बार संख्या बढ सकती है।

बोले जिम्मेदार---

कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस अधीक्षक के साथ मीटिंग कर एक प्लान तैयार किया जाएगा। ब्रजघाट से कांवड़ उठती हैं परंतु इस बार हरिद्वार अगर नहीं जाने दिया तो ब्रजघाट में यात्री बढ़ सकते हैं। जिनकी सुरक्षा और यात्रा को लेकर प्रबंध कराए जाएंगे। कोरोना प्रोटोकाल को लेकर कांवड़ यात्रा पर मंथन किया जाएगा।

अनुज सिंह डीएम हापुड़

कांवड़ यात्रा के लिए प्लान बनाया जा रहा है। जल्द ही प्लान तैयार होकर पुलिस मुस्तैद करते हुए गंगा में गोताखोर तथा पीएसी लगा दी जाएगी।

संबंधित खबरें