ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हापुड़मार्च में शहरवासियों को पाइपलाइन से मिल सकती है रसोई गैस

मार्च में शहरवासियों को पाइपलाइन से मिल सकती है रसोई गैस

मार्च 2021 तक गाजियाबाद से लाकर हापुड़ में पीएनजी की लाइन से गैस मिलना शुरू हो सकती है। हापुड़ पीएनजी के लिए पाइप लाइन बिछ गई है। शहर के 7 मोहल्लों...

मार्च में शहरवासियों को पाइपलाइन से मिल सकती है रसोई गैस
हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Fri, 26 Feb 2021 04:11 AM
ऐप पर पढ़ें

हापुड़। मार्च 2021 तक गाजियाबाद से लाकर हापुड़ में पीएनजी की लाइन से गैस मिलना शुरू हो सकती है। हापुड़ पीएनजी के लिए पाइप लाइन बिछ गई है। शहर के 7 मोहल्लों में 37 सौ कनेक्शन हो चुके है। कंपनी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मार्च में शहर के कुछ हिस्सों में पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) मिलना शुरू हो जाएगी।

यह गैस एलपीजी नहीं होगी। यह गैस हवा से हल्की होगी। लीकेज होने पर भी जल्द हवा में घुल जाएगी। यह गैस सुरक्षित होगी। बताया गया है कि प्रोजेक्ट के तहत 80 परसेंट से अधिक काम हो चुका है। काम पूरा होने के बाद घरों में कनेक्शन देने का काम शुरू कर दिया गया है।

शहर में लाइन बिछनी शुरू

शहर में दो लाइनें बिछाई जानी हैं। इनमें एक लाइन 8 इंच की तो दूसरी 12 इंच की है। गैस पाइपलाइन नेटवर्क का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। कंपनी के सूत्रों का दावा है कि मार्च 2021 लास्ट तक शहर वालों को गैस देने का टारगेट बनाया गया है।

पाइपलाइन से खत्म बुकिंग सिस्टम

पाइपलाइन बिछने के बाद दिल्ली और मुंबई तथा मेरठ की तर्ज पर लोगों के पास विकल्प होगा कि पाइपलाइन से पीएनजी लें या एलपीजी सिलेंडर रखें। लोगों के पास दोनों विकल्प होंगे। शहर में लाखों हाउस होल्ड एलपीजी गैस कनेक्शन हैं। इसके अलावा जिन लोगों के पास पाइपलाइन से गैस लेने का कनेक्शन होगा, उन्हें बार-बार सिलेंडर बुक नहीं कराना पड़ेगा। उन्हें सब्सिडी का हिसाब भी नहीं रखना पड़ेगा।

इन मोहल्लों में हो गए कनेक्शन--

पीएनजी का काम कर रही कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि शहर के मोहल्ला शिवपुरी, श्रीनगर, पटेल नगर, देवलोक, इंद्रलोक, स्वर्गाश्रम रोड आदि में 3700 कनैक्शन किए जा चुके हैं।

एनएचएआई से परमीशन मांगी--

सूत्रों का कहना है कि पीएनजी से शहरवासियों को रसोई गैस देने का लक्ष्य मार्च 2021 रखा गया है। जिसको लेकर शहर में पाइपलाइन और कनैक्शन दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही गाजियाबाद से पाइपलाइन से नैचुरल गैस लाने के लिए पाइप लाइन बिछानी है। जिसके लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे और दिल्ली-लखनऊ हाईवे के पास से लाइन आएगी। सूत्रों का कहना है कि एनएचएआई से परमीशन मांगी जा चुकी है। उसकी स्वीकृति के साथ ही काम शुरू कर दिया जाएगा। गाजियाबाद से नहर पार करने के बाद पाइप लाइन आ जाएगी।

अच्छा रहेगा

कनैक्शन लेने वाली महिला चित्रा ने बताया कि हमने पीएनजी का कनेक्शन लिया है। जिसमें सुविधा मिल जाएगी।

उषा यादव का कहना है कि हमारे मोहल्ले में पीएनजी की लाइन बिछी है। जिसका कनैक्शन लिया गया है। बहुत अच्छा रहेगा कि बुकिंग की खिच खिच से बच जाएंगे।

सोमदत्त त्यागी ने बताया कि गैस के लिए पाइप लाइन बिछ गई है। बहुत अच्छा रहेगा जो यह गैस मिल जाएगी।

--3700 कनेक्शन

--7 मोहल्ले में हुए कनेक्शन

--6000 रुपये किस्तों में होंगे जमा बिल के साथ

- 2 माह में आएगा बिल

-मीटर से मिलेगा कनेक्शन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें