DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › हापुड़ › बंपर रिजल्ट, स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए मचेगी मारामारी
हापुड़

बंपर रिजल्ट, स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए मचेगी मारामारी

हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Published By: Newswrap
Mon, 02 Aug 2021 04:01 AM
बंपर रिजल्ट, स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए मचेगी मारामारी

जनपद के डिग्री कॉलेजों में इस बार भी स्नातक प्रथम वर्ष कक्षाओं में प्रवेश के लिए मारामारी मचनी तय है क्योंकि सीबीएसई, यूपी बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड इंटरमीडिएट के रिजल्ट बंपर रहे हैं। जिले में हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष की सीटें सीमित हैं।

सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित हो चुके हैं। यहां जिले में यूपी बोर्ड में 13748, सीबीएसई बोर्ड में 3800 और आईसीएसई बोर्ड में 200 स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि स्नातक प्रथम वर्ष में जिले के डिग्री कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में 3500 के करीब सीटें ही उपलब्ध हैं। परीक्षा में उत्तीर्ण स्टूडेंट्स की संख्या से अनुमान लगाया जा रहा है कि सीटों के मुकाबले उत्तीर्ण होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या कई गुना अधिक है। इसलिए इस बार भी जिले के डिग्री कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष कक्षाओं में प्रवेश के लिए मारामारी मचनी तय है। सीटें नहीं बढ़ी तो हजारों स्टूडेंट्स प्रवेश से वंचित रह सकते हैं। हालांकि डिग्री कॉलेज प्रशासन स्नातक प्रथम वर्ष में अधिक से अधिक स्टूडेंट्स के प्रवेश करने के दावे कर रहे हैं।

-दूसरे जनपदों की तरफ करना पड़ेगा स्टूडेंट्स को रूख

हापुड़। जिले के डिग्री कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष कक्षाओं में सीटें नहीं बढ़ी तो जिले के अनेक स्टूडेंट्स को दूसरे जिलों की तरफ रूख करना पड़ेगा क्योंकि जब जिले में सीटें कम रहेंगी तो वह दूसरे जिलों के कॉलेजों में मजबूरी में प्रवेश लेंगे।

-एसएसवी पीजी कॉलेज हापुड़ में सीटों की स्थिति

कोर्स-------सीटें

बीए 640

बीएससी पीसीएम 120

बीएससी बायो 80

बीकॉम 240

--एकेपी पीजी कॉलेज हापुड़

बीए 489

बीकॉम 80

---जनपद में इंटर में उत्तीर्ण होने वाले स्टूडेंट्स का आंकड़ा

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट-13748

सीबीएसई बोर्ड-----3800

आईसीएसई बोर्ड---200

-सीटें बढ़वाने की कोशिश करेंगी-डॉ विभा भारद्वाज

-सीसीएसयू स्नातक प्रथम वर्ष के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू करने वाला है। रजिस्ट्रेशन के बाद विवि स्तर से प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए मेरिट जारी होती है। मेरिट के आधार पर छात्राओं का प्रवेश किया जायेगा। हर साल पूरी कोशिश रहती है कि अधिक से अधिक छात्राओं को महाविद्यालय में प्रवेश मिले। इसके लिए सीटें बढ़वाने की कोशिश भी की जाती हैं।

-डॉ विभा भारद्वाज, प्राचार्य एकेपी पीजी कॉलेज हापुड़---

-विवि के नियमों के तहत प्रवेश होंगे-डॉ रेनू बाला

-विवि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद प्रवेश के लिए सभी वर्ग के हिसाब से मेरिट लिस्ट जारी करता है। निर्धारित मेरिट लिस्ट के आधार पर स्नातक प्रथम वर्ष में स्टूडेंट्स को प्रवेश मिलते हैं। प्रवेश की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। विवि के नियमों के तहत महाविद्यालय में स्टूडेंट्स के प्रवेश किये जाएंगे।

-डॉ रेनू बाला, प्राचार्य एसएसवी पीजी कॉलेज हापुड़---

संबंधित खबरें