ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हापुड़अटल जी बस से उतरकर पैदल पहुंच गए थे घर

अटल जी बस से उतरकर पैदल पहुंच गए थे घर

भारतीय राजनीति के एक युग का गुरुवार के दिन अंत हो गया, जिनके जीवन में 13 के अंक ने महत्वपूर्ण स्थान रखा...

अटल जी बस से उतरकर पैदल पहुंच गए थे घर
हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Fri, 17 Aug 2018 01:13 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय राजनीति के एक युग का गुरुवार के दिन अंत हो गया, जिनके जीवन में 13 के अंक ने महत्वपूर्ण स्थान रखा है, क्योंकि 13 दिन और 13 महीने की सरकार से भारतीय सियासत की चर्चाओं में रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी जी का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

हापुड़ से अटली जी का एक गहरा नाता रहा है, जहां 1957 से 1995 के बाद 2001 तक पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी हापुड़ आते रहे हैं।पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का सादा लिबास, खादी का कुर्ता और सफेद धोती साधाराण पहनावा पहनकर कविता तथा उनकी कविता के रूप में विपक्ष और दुश्मन देशों पर बोली गई पंक्तियों को हापुड़ कभी भूला नहीं पाएगा।

अटल जी द्वारा एक सियासत का युग 75 साल पहले शुरू हुआ तो हापुड़ में उनका आना जाने 1957 से शुरू हो गया था। अटल जी संस्कार भारती के कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए हापुड़ आते रहते थे। सरल स्वभाव के अटल जी की यादे हापुड़, गढ़ और पिलखुवा की गालियों में समाई हुई है, क्योंकि उनका हापुड़ से विशेष लगाव रहा है।

आरएसएस से जुड़े संजय कृपाल के पिता स्वर्गीय राजकृपाल जी के अटल विहारी वाजपेयी के साथ काफी अच्छे संबंध थे। संजय कृपाल ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी जी अक्सर उनके पैतृक आवास पर आते थे। उन्होंने बताया कि 1957 से 1995 तक अटल जी अक्सर संस्कार भारती के कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आते रहे हैं। एक बार ऐसा हुआ कि अटल जी को कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आना था। जिसके लिए बता दिया गया कि अटल जी ट्रेन से आ रहे हैं।

संस्कार भारती के लोग अटल जी को लेने के लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए। जहां ट्रेन के आने का इंतजार किया जा रहा था। ट्रेन आ गई और उसमें से अटल जी नहीं उतरे। जिसके बाद सभी कार्यकर्ता मायूस होकर वापस घर लौटे तो वहां पर अटल जी को देखकर भौच्चके रह गए। क्योंकि वे बस में सवार होकर हापुड आ गए और उसके बाद पैदल ही आकर घर पर पहुंच गए थे।

13 अंक के लिए भी जाने गए प्रधानमंत्रीकेंद्र की सरकार 13 दिन और 13 महीने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री के लिए 13 का अंक शुभ माना जाने लगा था। परंतु लोगों में उस समय चर्चा ज्यादा बन गई, जब गुरुवार को 93 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें