ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश हापुड़गंगा जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित महोत्सव में उमड़ा भक्तों का सैलाब

गंगा जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित महोत्सव में उमड़ा भक्तों का सैलाब

जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित तीन दिवसीय महोत्सव में गंगा मैया की झांकी को नौका विहार कराते हुए आकाश से की गई पुष्पवर्षा के दौरान समूची तीर्थनगरी...

गंगा जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित महोत्सव में उमड़ा भक्तों का सैलाब
हिन्दुस्तान टीम,हापुड़Tue, 14 May 2024 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित तीन दिवसीय महोत्सव में गंगा मैया की झांकी को नौका विहार कराते हुए आकाश से की गई पुष्पवर्षा के दौरान समूची तीर्थनगरी जयकारों से गुंजाईमान हो उठी। महाआरती में कई राज्यों से बड़ी संख्या में गंगा भक्तों ने भाग लेकर पुण्यार्जित किया।

गंगा जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मंगलवार की रात को ब्रजघाट और महाभारत कालीन पुष्पावती पूठ समेत लठीरा के कच्चे घाट पर महाआरती का आयोजन हुआ। जिनमें दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत आसपास के कई राज्यों से बड़ी संख्या में गंगा भक्तों ने भाग लेकर पुण्यार्जित किया। मुख्य कार्यक्रम ब्रजघाट तीर्थनगरी में गंगा आरती सभा के तत्वाधान में घंटाघर के पास हुआ, जहां तीन दिनों से चल रहे गंगा जन्मोत्सव समारोह के अंतिम दिन विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों ने हर किसी का मन मोह लिया। मुरादाबाद से आए देश प्रसिद्ध टीवी कलाकार राहुल और उनकी मंडली के कलाकारों ने गंगा अवतरण के साथ ही भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े अद्भुत संस्मरणों का रंगारंग कार्यक्रमों के माध्यम से सजीव चित्रण करते हुए हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया। गंगा मैया की मूर्ति से जुड़ी भव्य झांकी को जलधारा में नौका विहार कराया गया, जिस पर आकाश से ड्रोन आदि के माध्यम से पुष्पवर्षा की गई। इस मनोहारी दृश्य के दौरान गंगा किनारे पर जुटी भक्तों की विशाल भीड़ द्वारा लगाए गए हर हर गंगे के जयकारों से समूची तीर्थनगरी गुंजाईमान हो उठी। तीन दिवसीय गंगा जन्मोत्सव समारोह के अंतिम दिन पतित पावनी की महाआरती में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा, जिसके कारण कार्यक्रम स्थल पर खड़े होने की जगह तक भी नहीं मिल पाई। गंगा सभा आरती समिति के अध्यक्ष अशोक नागर, महामंत्री विष्णु दत्त नागर, संचालक कपिल शर्मा, कोषाध्यक्ष संजय रस्तौगी, श्री गंगा सेवा समिति अध्यक्ष विनय मिश्रा, रुचिर जैन, लोकेश गर्ग, गौरव मिश्रा, शिवम सरपंच, ऋषि नागर, मोहन केवट, राकेश केवट, घनश्याम निषाद, आरती समिति के पुजारी अनिल कौशिक, योगेंद्र पंडित, आचार्य मनोज तिवारी, सीएस यादव, राकेश डिश, सभासद अरुण गौड़, महेश बंसल, सतनाम यादव, नितिन गोयल, मूलचंद यादव द्वारा धर्म, साहित्य एवं गंगा प्रदूषण मुक्ति अभियान से जुड़े लोगों को पटका पहनाकर सम्मानित किया।

--कल्कि पीठाधीश्वर ने महाआरती में भाग लेकर गंगा मैया के भजन सुनाते हुए भक्तों की भीड़ को किसी भी रूप में प्रदूषण न करने का संकल्प दिलाया

संभल की कल्कि पीठ के संस्थापक आचार्य प्रमोद कृष्णम ने गंगा सभा आरती समिति के तत्वाधान में आयोजित हुए तीन दिवसीय जन्मोत्व समारोह के अंतिम महाआरती में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने गंगा मैया की शान में भजन प्रस्तुत करते हुए भक्तों की भीड़ को किसी भी रूप में गंगा मैया की जलधारा में प्रदूषण करने वाली कोई भी चीज न डालने का संकल्प भी दिलाया। आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि वर्तमान कलयुग के दौर में पतित पावनी मोक्ष दायिनी गंगा मैया एक साक्षात देवी हैं, जिनके दर्शन करने वाले अपने सभी पापों से मुक्त होकर मनोवांछित फल के भागीदार बनते हैं। इस दौरान नेपाली दूतावास के गोकुल वास्तेन, पूर्व मंत्री मदन चौहान, हसनपुर विधायक महेंद्र खडग़वंशी, पूर्व विधायक कमल मलिक, सीएमओ डॉ.सुनील त्यागी, उनकी पत्नी डॉ.आभा त्यागी, भाजपा नेत्री अलका निम, दीपक अग्रवाल, अजय कुमार, सीएस यादव, राजू भैया, भरत पाठक, सीपी चौहान, मुनेंद्र भारत समेत हजारों गंगा भक्तों की भीड़ मौजूद रही।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।