DA Image
4 मार्च, 2021|3:08|IST

अगली स्टोरी

मानसिक विकारों को लेकर करेंगे जागरूक, 27 से शिविर

default image

हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद

मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जनजागरूकता अभियान की शुरुआत होगी। 27 जनवरी से 17 मार्च तक जनपद में आठ जागरूकता शिविरों का आयोजन होगा, जिसमें आम लोगों को मानसिक विकारों के प्रकारों से रूबरू कराने के साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा उचित परामर्श दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि 27 जनवरी को मौदहा ब्लाक के कम्हरिया दरगाह में शिविर लगाया जाएगा। इसके बाद 5 फरवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुरारा, 8 फरवरी को तपोभूमि भरुआ सुमेरपुर, 20 फरवरी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिवांर, 24 फरवरी को एसडीएम कार्यालय सरीला, एक मार्च को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय गोहाण्ड, 13 मार्च को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राठ (नौरंगा) और 17 मार्च को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राठ में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम और ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) मौजूद रहेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इन शिविरों के माध्यम से मानसिक रोगों के प्रति जनजागरूकता की जाएगी। मनोरोगों की पहचान, निदान तथा उपचार एवं मंदबुद्धि बच्चों की पहचान कर जागरूक किया जाएगा। शिविर में एक लैब टेक्निशियन (एलटी) एवं एक चिकित्साधिकारी की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। शिविरों का उद्घाटन स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से किया जाएगा।

जिला अस्पताल के मन: कक्ष की साइको थैरिपिस्ट डॉ.नीता ने बताया कि कई प्रकार के मानसिक विकार होते हैं, जो आमतौर पर देखने पर महसूस नहीं होते हैं। लोग मानसिक विकारों को भूतप्रेत या ऊपरी हवा मानकर इलाज कराने के बजाय झाड़-फूंक के चक्कर में पड़ जाते हैं, जिससे आराम के बजाय नुकसान ही होता है। इन्हीं विकारों के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मानसिक विकार से ग्रसित मरीजों का उपचार कर उन्हें विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा उचित परामर्श व दवाएं दी जाएंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Will be aware about mental disorders camp from 27