DA Image
1 मार्च, 2021|2:36|IST

अगली स्टोरी

इंतजार की घड़ियां खत्म, आज से तीन सौ कर्मियों को लगेगी वैक्सीन

इंतजार की घड़ियां खत्म, आज से तीन सौ कर्मियों को लगेगी वैक्सीन

1 / 2हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद आखिरकार इंतजार की घड़ियां खत्म हुई। शुक्रवार की दोपहर...

इंतजार की घड़ियां खत्म, आज से तीन सौ कर्मियों को लगेगी वैक्सीन

2 / 2हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद आखिरकार इंतजार की घड़ियां खत्म हुई। शुक्रवार की दोपहर...

PreviousNext

हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद

आखिरकार इंतजार की घड़ियां खत्म हुई। शुक्रवार की दोपहर 12.37 बजे बांदा से कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप आते ही स्वास्थ्य विभाग के चेहरे पर चमक बिखर गई। इस वैक्सीन का वितरण शाम होते-होते मौदहा और मुस्करा ब्लाकों के सीएचसी को कर दिया गया है। 16 जनवरी को जनपद के 300 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन का भंडारण जिला नेत्र अस्पताल में किया गया है।

नौ माह से कोरोना की वजह से लोगों की दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित चल रही थी। प्रथम चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के वैक्सीन लगनी थी। गुरुवार की रात कोरोना वैक्सीन की खेप झांसी से बांदा पहुंच गई थी। शुक्रवार की सुबह 8 बजे स्वास्थ्य विभाग की टीम वैक्सीन लेने पुलिस सुरक्षा के साथ बांदा पहुंची और वैक्सीन की खेप के साथ हमीरपुर को चल दी। दोपहर 12 बजकर 37 मिनट पर नेत्र अस्पताल में वैक्सीन वैन से जैसे ही वैक्सीन की पहली खेप पहुंची वैसे ही अस्पताल में मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी तैर गई। सीएमओ डॉ. आरके सचान नेत्र अस्पताल में वैक्सीन आने की प्रतीक्षा कर रहे थे। वैक्सीन आते ही पांच मिनट के अंदर ही एडीएम भी नेत्र अस्पताल पहुंच गए। जिसके बाद वैक्सीन बॉक्स को वैन से उतारकर नेत्र अस्पताल के अंदर लगाए गए डीप फ्रीजर में सुरक्षित रख दिया गया। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार, एसीएमओ डॉ.आरके यादव, डॉ.अनूप निगम, कोल्ड चैन मैनेजर सुरजीत मिश्रा, जिला कोल्ड चैन हैण्डलर नीरज यादव आदि मौजूद रहे।

कोविड वैक्सीनेशन की खास बातें

कोविड वैक्सीनेशन के लिए पात्र लाभार्थियों को पहले पंजीकरण कराना होगा । उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से वैक्सीनेशन और उसके निर्धारित समय के बारे में स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा सूचित किया जाएगा । पंजीकरण के लिए फोटो के साथ पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। पंजीकरण के लिए आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी एवं पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड देना होगा।

28 दिनों के अंदर लेनी होगी दूसरी खुराक

कोरोना वैक्सीन व्यक्ति की रजामंदी के बाद ही दिया जाना है। यद्यपि स्वयं की सुरक्षा और बीमारी के प्रसार को सीमित करने के लिए कोरोना वैक्सीन आवश्यक भी है। साथ ही वैक्सीन की पूरी खुराक पूरा करने के लिए 28 दिन के अंदर एक व्यक्ति द्वारा इसकी 2 खुराक लेने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह स्पष्ट भी किया है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने के दो सप्ताह बाद आमतौर पर एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Watches of waiting are over three hundred workers will be vaccinated from today