DA Image
7 अगस्त, 2020|6:36|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से जनमानस को जागरूक करेंगे वालंटियर्स

कोरोना से जनमानस को जागरूक करेंगे वालंटियर्स

कोविड-19 महामारी से निपटने को लेकर वालंटियर्स को तैयार किया जा रहा है, जो समुदाय के बीच पहुंचकर उन्हें कोरोना महामारी से बचने और बचाने के तरीकों से रूबरू कराएंगे। इसी के मद्देनजर गुरुवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुछेछा में राष्ट्रीय सेवायोजना इकाई के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में तीन कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस दौरान वालंटियर्स को अपनी सुरक्षा करते हुए समाज को इस बीमारी से बचाव के टिप्स दिए गए।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.महेशचंद्रा ने महाविद्यालय के सभागार में राष्ट्रीय सेवायोजना की इकाइयों के छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से कोरोना से बचाव के लिए महत्वपूर्ण साधन जैसे हैण्डवॉश, सैनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग, दस्ताने पहनना आदि का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए सजग रहना होगा। बीमारी का प्रसार तेजी से हो रहा है। इसलिए बहुत ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। डॉ.महेशचंद्रा ने छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब भी दिए। ज्यादातर छात्र-छात्राओं ने कोरोना को लेकर फैली भ्रांतियों से जुड़े सवाल किए।

लॉजिस्टिक मैनेजर अजय कुमार ने वालंटियर्स को अपनी सुरक्षा करने के साथ-साथ आम लोगों को कैसे कोरोना से बचाव के तरीके और लक्षणों से रूबरू कराएं, इसके विषय में जानकारी दी। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.सत्येंद्र सिंह ने राष्ट्रीय सेवायोजना के स्वयं सेवकों से अपील की कि वह इस प्रशिक्षण से जो भी ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं, उसको अपने लिए तथा अपने आसपास रहने वाले लोगों को जागरूक करने में प्रयोग करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस महामारी काल में सुरक्षित किया जा सके। प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवायोजना के नोडल अधिकारी पवन कुमार के नेतृत्व में कार्यक्रम अधिकारी डॉ.शक्ति गुप्ता के सहयोग से संपन्न कराया गया। कार्यक्रम में डॉ.स्वामी प्रसाद, जय सिंह, डॉ.शिवकुमार गुप्ता, डॉ.आलोक कुमार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन आईक्यूएसी प्रभारी डॉ.वंदना ने किया। इस प्रशिक्षण में महाविद्यालय के साथ-साथ ऊं हरिहर महाविद्यालय कुंडौरा, श्रीरामकृष्ण महाविद्यालय कुंडौरा के छात्र-छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Volunteers will make public aware of corona