DA Image
5 मार्च, 2021|6:25|IST

अगली स्टोरी

उर्वरक दुकानों में गड़बड़ी पर दो नमूने लिए

default image

हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद

किसानों को अच्छी एवं गुणवत्तायुक्त उर्वरक उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से निजी, सहकारिता व पीसीएफ के उर्वरक बिक्री केन्द्रों पर आकस्मिक छापे की कार्रवाई की गई। मौदहा में दो खाद विक्रेताओं को चेतावनी व राठ में दो नमूने लेकर जांच को भेजे गए।

मौदहा तहसील क्षेत्र के निजी, सहकारिता एवं पीसीएफ के कुल 10 प्रतिष्ठानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिसमें मे.कृष्णा खाद भण्डार मौदहा एवं सगीरउद्दीन खाद भण्डार को कठोर चेतावनी जारी की गई तथा एक नमूना गृहीत किया गया। तहसील राठ में 05 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया तथा 2 नमूने गृहीत करते हुए में. एग्रीजंक्शन वन स्टाप शाप खेतीबाड़ी केन्द्र राठ, मे. गौतम बिल्डर्स राठ को पीओएस मशीन तथा स्टाक रजिस्टर में भिन्नता के कारण तथा पवन खाद भण्डार, गुप्ता खाद भण्डार तथा मे.राहुल खाद भण्डार को दुकान बन्द कर भाग जाने के कारण कठोर चेतावनी दी।

तहसील सरीला के अंतर्गत कुल 08 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। सभी उर्वरक विक्रेताओं को निर्देश दिये गए कि वह दुकान के बाहर रेट बोर्ड लगवाएं। जिसमें प्रत्येक उर्वरक की विक्रय दर स्पष्ट रूप से अंकित की जाय। प्रत्येक किसान को अनिवार्य रूप से कैशमेमो जारी किया जाय तथा स्टाक एवं बिक्री रजिस्टर अद्यतन पूर्ण रखा जाय। भविष्य में निरीक्षण के दौरान यदि अभिलेख अपूर्ण पाये जाते हैं या कोई अनियमित्ता पायी जाती है तो संबंधित विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान दुकानों पर मौजूद कृषकों को फसलों में 5 किग्रा यूरिया के साथ 2.50 किग्रा जिंक का प्रयोग करने की सलाह दी गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Two samples taken on disturbances in fertilizer shops