ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हमीरपुरअटल भूजल योजना का मकरांव-नरायच में सर्वे

अटल भूजल योजना का मकरांव-नरायच में सर्वे

मौदहा। संवाददाता बुंदेली भूमि में ग्लोबल वार्मिंग के कारण हो रहे मौसम परिवर्तन...

अटल भूजल योजना का मकरांव-नरायच में सर्वे
हिन्दुस्तान टीम,हमीरपुरWed, 16 Jun 2021 05:10 AM
ऐप पर पढ़ें

मौदहा। संवाददाता

बुंदेली भूमि में ग्लोबल वार्मिंग के कारण हो रहे मौसम परिवर्तन और बढ़ते मरुस्थलीकरण के कारण हो रहे जल संकट को देखते हुए अटल भूजल योजना का सर्वे कर लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने के काम को अमलीजामा पहनाया जाने लगा है। विकासखण्ड के दो गांवों में सर्वे कार्य शुरू हो गया है।

बुंदेलखंड की मरुभूमि के गिरते भूगर्भ जल के स्तर को ऊपर उठाने व ग्राम पंचायतों में पेयजल की समस्या के निवारण के उद्देश्य से भूगर्भ जल विभाग, उप्र द्वारा चलाई जा रही अटल भूजल योजना का कार्य मंगलवार से शुरू हो गया, जिसके अंतर्गत विकास खण्ड के ग्राम मकरांव और नरायच का सर्वे किया गया। अटल भूजल योजना के तहत विंग्स लखनऊ व योजना के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर जय अग्निहोत्री, विवेक मिश्रा व टीम द्वारा मंगलवार को ग्राम पंचायत मकरांव, नरायच के ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ एक बैठक कर सामूहिक कार्य योजना पर चर्चा की गई और सर्वेक्षण करने के साथ ही किट का वितरण किया।

योजना के समन्वयक जय अग्निहोत्री द्वारा बताया गया कि उनकी टीम जल संरक्षण पर सर्वे कर चुकी है परंतु अभी गांवों और कस्बे में पेयजल संसाधनों (हैंडपंप, कुएं, टंकी आदि) व अन्य पर सर्वेक्षण करना शेष है। इसलिए मंगलवार को उनकी टीम ने ग्राम प्रधान मकरांव विजय कुमार प्रजापति और सदस्यों के साथ एक बैठक कर इस मुद्दे पर चर्चा की, जिसमें लेखपाल, रोजगार सेवक (प्रमोद कुमार) व आंगनबाड़ी के साथ मिलकर इसका सर्वेक्षण किया। जबकि इसी प्रकार ग्राम नरायच में भी पेयजल योजना के तहत सर्वेक्षण कार्य किया गया।

योजना के समन्वयक जय अग्निहोत्री ने बताया कि हमारे द्वारा सर्वेक्षण कर स्थान चिन्हित कर सरकार को भेजना है। अब जल स्तर के आधार पर सबमसर्बिल पंप या हैण्डपंप आदि लगाने पर मोहर लगाना सरकार का काम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें