DA Image
27 जनवरी, 2021|7:15|IST

अगली स्टोरी

सुबह पूजा व दोपहर में पिकनिक मनाकर की नववर्ष की शुरुआत

default image

हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद

नववर्ष का पर सुबह से ही एक दूसरे को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। इस दौरान ज्यादातर लोगों ने सुबह मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना करने के बाद दिन में पार्कों व सार्वजनिक स्थानों में पहुंचकर पिकनिक मनाते नजर आए। नववर्ष पर एक दूसरे को बधाई देने के लिए लोगों ने फूलों की भी जमकर खरीददारी की।

नवर्ष की तैयारियों का सिलसिला 31 दिसंबर की शाम से ही शुरू हो गया था। रात के 12 बजने के बाद ही लोग अपने रिश्तेदारों को फोन पर बधाईयां देने लगे थे। शुक्रवार को सुबह से नवर्ष की बधाइयां देने का दौर शुरू हो गया। इस दौरान तमाम लोगों ने मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना करके नववर्ष की शुरुआत की तो दोपहर में पार्कों में बच्चों के साथ पहुंचे जहां बच्चों ने जमकर उछलकूद की। वहां सार्वजनिक स्थानों में भी लोगों की भीड़ नजर आई। इस दौरान फूल की दुकानों में गुलदस्ते खरीदकर एक दूसरे को लोग भेंट करते नजर आए। हालांकि इस बार किसी भी सार्वजनिक स्थान पर नववर्ष के प्रथम दिन कोई कार्यक्रम कोविड-19 के चलते आयोजित नहीं किए गए।

नव वर्ष की वेला पर जेसीआई ने कराया गायत्री यज्ञ

राठ। नव वर्ष की प्रथम वेला पर हनुमान मंदिर पर जेसीज द्वारा हवन पूजन का आयोजन किया गया। नवर्निवाचित अध्यक्ष जेसी अवधेश जडिय़ा ने बताया कि हवन और परिवेश के वातावरण को शुद्व करने के लिए इस कार्यक्रम को प्रतिवर्ष जेसीआई राठ बड़े ही उत्साह के साथ आयोजित करता है। गायत्री यज्ञ में गायत्री शक्ति पीठ के मुख्य ट्रस्टी पं.चंद्रशेखर मिश्र ने अपनी सहयोगियों के साथ मिलकर वेदोमंत्रोच्चारण के साथ हवन पूजन सम्पन्न कराया। इस मौके पर जेसीआई अध्यक्ष ने सभी को उपहार देकर नव वर्ष की बधाई दी। इस अवसर पर जेसी केजी अग्रवाल, अभय खरे, विनय अग्रवाल, जगदीश चचौंदिया, कोषाध्यक्ष उमेश गुप्ता, निवर्तमान अध्यक्ष धर्मेन्द्र कोष्टा, प्रदीप गुप्ता, अमरजीत सिंह अरोरा, नवीन बुधौलिया, अनवार खान आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम निर्देशक शिवशरण स्वर्णकार ने सभी का आभार व्यक्त किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New Year begins by having morning worship and picnic in the afternoon