DA Image
12 अगस्त, 2020|1:23|IST

अगली स्टोरी

हमीरपुर में आंधी-बारिश से भारी नुकसान, किसान की आकाशीय बिजली गिरने से मौत

हमीरपुर में आंधी-बारिश से भारी नुकसान, किसान की आकाशीय बिजली गिरने से मौत

शुक्रवार को तड़के आए आंधी-तूफान ने जनपद में काफी नुकसान हुआ। थाना ललपुरा के कुम्हऊपुर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से किसान की मौत हो गई। जबकि उसका साथी झुलस गया। पावर कारपोरेशन की लाइनें भी ध्वस्त हो गई। जिससे मुख्यालय सहित जनपद के बड़े इलाके की बिजली आपूर्ति ठप हो गई, जिसे बहाल करने में 10 घंटे से ज्यादा का समय लग गया। इससे जलापूर्ति को लेकर भी दिक्कतें खड़ी हो गई। किसानों को भी नुकसान हुआ है।

शुक्रवार को तड़के 1.30 बजे के बाद से मौसम बदलना शुरू हुआ। पहले तेज आंधी आई और उसके बाद बारिश शुरू हो गई। यह सिलसिला कुछ समय के चला, उसके बाद हवा शांत हुई तो बिजली आपूर्ति बहाल हो गई। लेकिन तड़के 2 बजे के आसपास फिर से तेज आंधी-तूफान शुरू हो गया। इस बार जबरदस्त तरीके से बिजली कड़की और तेज बारिश भी होने लगी। आंधी-बारिश से लोगों के घरों के टीन-टप्पड़ उखड़कर उड़ गए।

सब्जी की बारी की रखवाली करने गया था सतीशचंद्र

थाना ललपुरा क्षेत्र के कुम्हऊपुर गांव में तड़के आकाशीय बिजली गिरने से गांव निवासी किसान सतीशचंद्र (28) की मौत हो गई। सतीश अपने साथी महावीर (52) के साथ बेतवा नदी किनारे सब्जी की बारी की रखवाली कर रहा था। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दोनों लोग बेहोश हो गए। कुछ देर बाद होश आने पर महावीर ने घर वालों को फोन से सूचना दी। मौके पर पहुंचे घर वाले दोनों को बाइक से गांव तक ले आए, वहां से 108 एंबुलेंस से सदर अस्पताल लेकर भागे, जहां डॉक्टरों ने सतीशचंद्र को मृत घोषित कर दिया। जबकि दूसरे का इलाज जारी है। सतीशचंद्र की शादी करीब आठ वर्ष पूर्व फतेहपुर के जहांगीराबाद गांव में शिवाकांती के साथ हुई थी। बच्चे न होने के कारण भाई नंदकिशोर के बच्चे को गोद ले लिया था। सतीशचंद्र तीन भाइयों में सबसे छोटा है।

कटी फसलें भींगी, भूसा उड़ा

भरुआ सुमेरपुर। बीती रात आंधी-पानी ने जमकर कहर बरपाया। खेतों में पड़ी गेहूं की फसल पानी से भींग गई। वहीं खेतों में पड़ा किसानों का भूसा आंधी के कारण उड़ गया। जगह-जगह पेड़ उखड़ जाने से कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युतापूर्ति धड़ाम हो गई। दिन भर की कड़ी मशक्कत के बाद आपूर्ति बहाल की गई। आंधी पानी ने किसानों को करारा झटका दिया है।

कुरारा में आंधी-बारिश के साथ ओले गिरे

कुरारा। कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्र में बीती रात आई तेज आंधी व बरसात के साथ ओले गिरे जिससे कस्बा सहित ग्रामीण क्षोत्र की विद्युतापूर्ति बाधित हो गई। जिससे पेयजल किल्लत से लोगों को जूझना पड़ा। गुरुवार की देर रात तेज आंधी के साथ बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई। आंधी के कारण विद्युतापूर्ति ठप हो गई जिससे कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों की पेयजलापूर्ति ठप हो जाने से लोग पानी के लिए सुबह से परेशान नजर आए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Heavy loss due to storm-rains in Hamirpur farmer dies due to lightning