ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हमीरपुरभू-गर्भ जल स्तर गिरा, तीन नलकूप ठप

भू-गर्भ जल स्तर गिरा, तीन नलकूप ठप

भरुआ सुमेरपुर में सूखे के कारण लगातार गिर रहे भू-गर्भ जल के कारण जल संस्थान के तीन नलकूपों ने पानी देना बंद कर दिया है। इससे कस्बे में पानी के लिए हाहाकार मच गया है। जल संस्थान ने टैंकरों के माध्यम...

भू-गर्भ जल स्तर गिरा, तीन नलकूप ठप
हिन्दुस्तान टीम,हमीरपुरSun, 26 Nov 2017 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

भरुआ सुमेरपुर में सूखे के कारण लगातार गिर रहे भू-गर्भ जल के कारण जल संस्थान के तीन नलकूपों ने पानी देना बंद कर दिया है। इससे कस्बे में पानी के लिए हाहाकार मच गया है। जल संस्थान ने टैंकरों के माध्यम से आपूर्ति शुरू कराई है, जो ऊंट के मुंह में जीरा समान साबित हो रही है।

सूखे की काली छाया से जूझ रहे बुंदेलखण्ड में सर्दी के इस मौसम में पेयजल संकट मंडराने लगा है। भूगर्भ जल स्तर के लगातार गिरने से कस्बे के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट उत्पन्न होने लगा है। 50 हजार की आबादी के इस कस्बे को जलापूर्ति करने के लिए 5 राजकीय नलकूप लगे हैं। इनमें से तीन ने पानी देना बंद कर दिया है। इससे जल संस्थान कैंपस में बने ओवर हेड टैंक नहीं भर पा रहे हैं। इससे कस्बे में जलापूर्ति नहीं हो पा रही है।

जल संस्थान कर्मी रोहित चौरसिया ने बताया कि भूगर्भ जल स्तर गिरने से जल संस्थान कैंपस में लगा नलकूप संख्या एक, बसंत नगर में लगा नलकूप संख्या दो, रानी लक्ष्मीबाई तिराहा में लगा नलकूप संख्या चार बंद हो गए हैं। इससे ओवर हेड टैंक नहीं भर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि महज 3 व 5 नंबर नलकूप ही पानी दे रहे हैं। इससे कस्बे में जल संकट बढ़ा है। उन्होंने बताया कि टैंकरों के माध्यम से आपूर्ति कराई जा रही है। कस्बे में नलकूपों के साथ-साथ जल निगम के द्वारा लगाए गए हैण्डपंप भी जवाब दे रहे हैं। इमिलिया थोक में आधा दर्जन हैण्डपंपों ने पानी देना बंद कर दिया है। सबसे बुरा हाल ग्रामीण क्षेत्रों का है। ग्राम प्रधान रविशंकर वर्मा ने बताया कि वाटर लेबिल नीचे जाने से हैण्डपंपों ने पानी देना बंद कर दिया है। कस्बा निवासी राजकुमार चौरसिया, पिंटू यादव, संतोष कुमार, मनोज सोनी, राधेश्याम तिवारी, भोला तिवारी आदि ने बताया कि जल संस्थान टैंकरों से पानी नहीं भेज रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें