ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हमीरपुरप्रथम चरण के आखिरी दौर का टीकाकरण आज

प्रथम चरण के आखिरी दौर का टीकाकरण आज

हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद कोरोना वैक्सीन के प्रथम चरण के पांचवें दौर का...

प्रथम चरण के आखिरी दौर का टीकाकरण आज
हिन्दुस्तान टीम,हमीरपुरThu, 04 Feb 2021 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद

कोरोना वैक्सीन के प्रथम चरण के पांचवें दौर का टीकाकरण 4 फरवरी को जनपद के सात स्वास्थ्य केंद्रों में होगा। 11 सत्रों में होने वाले टीकाकरण में कुल 1263 हेल्थ केयर वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे। जबकि 5 फरवरी को जनपद में दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत फ्रंट लाइन वर्कर्स से होगी। इसके लिए पहले चरण में 584 वर्कर्स चिन्हित किए गए हैं, जो राजस्व विभाग का अंग हैं। इन सभी का डाटा कोविन एप में अपलोड हो चुका है। टीकाकरण से पूर्व इन सभी को मोबाइल पर संदेश मिलने शुरू हो जाएंगे। उधर, प्रथम चरण में टीकाकरण से वंचित रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर उन्हें 15 फरवरी को टीके लगाए जाएंगे। कल होने वाले टीकाकरण की समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि कल 4 फरवरी को होने वाले प्रथम चरण के पांचवें दिन के टीकाकरण की समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई है। यह स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का अंतिम दौर है। सभी सेंटरों में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। अभी तक के संपन्न हुए प्रथम चरण के चार दौर में 3749 के सापेक्ष 2836 स्वास्थ्य कर्मियों के टीके लगाए जा चुके हैं, जिसमें 958 स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण से वंचित हैं। जबकि कल पांचवें दौर में 1263 और स्वास्थ्य कर्मियों के टीके लगाए जाने हैं। कल के बाद कुल छूटे स्वास्थ्य कर्मियों की स्थिति साफ हो जाएगी, जिन्हें15 फरवरी को टीके लगाए जाएंगे।

ग्यारह सत्रों में होगा टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार ने बताया कि 4 फरवरी को मौदहा में 112, नौरंगा में 89, सुमेरपुर में 250, जिला अस्पताल (पुरुष) में 117, राठ में 219, सरीला में 248 और गोहाण्ड में 228 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। मौदहा, नौरंगा और जिला अस्पताल में एक-एक, सुमेरपुर, राठ, सरीला और गोहाण्ड में दो-दो सत्रों में टीकाकरण होगा।

584 फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेंगे टीके

कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। इसके लिए 584 राजस्व कर्मियों को चिन्हित किया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार ने बताया कि 5 फरवरी को मौदहा सीएचसी में 148, जिला अस्पताल (पुरुष) में 253, राठ सीएचसी में 93 और सरीला सीएचसी में 90 फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे। जिला अस्पताल में दो सत्रों सहित शेष स्थानों पर एक-एक सत्र में टीकाकरण होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें