ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हमीरपुरकिसानों को आय दोगुनी करने के तरीके बताए

किसानों को आय दोगुनी करने के तरीके बताए

विकास खंड कार्यालय परिसर में आयोजित खरीफ कृषि गोष्ठी में किसानों को उन्नतशील बीजों के उपयोग की सलाह देकर उपज बढ़ाने के पुख्ता तौर तरीकों से अवगत कराया गया। इस मौके पर प्रदर्शनी भी लगाई...

किसानों को आय दोगुनी करने के तरीके बताए
हिन्दुस्तान टीम,हमीरपुरSat, 29 Jun 2019 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

विकास खंड कार्यालय परिसर में आयोजित खरीफ कृषि गोष्ठी में किसानों को उन्नतशील बीजों के उपयोग की सलाह देकर उपज बढ़ाने के पुख्ता तौर तरीकों से अवगत कराया गया। इस मौके पर प्रदर्शनी भी लगाई गई।

ब्लाक स्तरीय खरीफ गोष्ठी की अध्यक्षता किसान दुलीचंद विश्वकर्मा ने की। गोष्ठी में आए किसानों से कृषि वैज्ञानिक डॉ.एसपी सोनकर ने कहा कि किसान नवीन कृषि तकनीकि अपनाकर उत्पादन बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसान अपनी आमदनी दुगना करने के लिए पुराने तौर तरीके छोड़कर नवीन कृषि विधि का उपयोग करें तभी सफल होंगे। डॉ.रामसागर सिंह ने जैविक कृषि के बारे में किसानों को विस्तार से बताते हुए कहा कि इस विधि का उपयोग शून्य लागत से होता है और आमदनी अच्छी होगी। उद्यान वैज्ञानिक डॉ.प्रशांत कुमार ने किसानों को खरीफ की फसल में प्याज का उत्पादन करके आमदनी बढ़ाने के तरीकों से अवगत कराया।

बीज गोदाम प्रभारी विक्रम सिंह ने किसानों को उन्नतशील बीजों की प्रजाति तथा उनके उत्पादन क्षमता से किसानों को अवगत कराया। गोष्ठी को डॉ.पंकज सचान, डॉ.एसपी सोमवंशी, रामसनेही साहू, उदय सिंह भदौरिया ने संबोधित किया। गोष्ठी को संपन्न कराने में कृषि विभाग के अजित शुक्ला, गजेंद्र सिंह, महेश कुशवाहा, ओमप्रकाश, धीरेंद्र कुमार, जीतेंद्र चौधरी ने अहम भूमिका निभाई। गोष्ठी में ग्रामीण क्षेत्रों से आए किसानों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर बाल विकास विभाग एवं कृषि विभाग ने अपने-अपने स्टाल लगाकर किसानों को उत्पादों से अवगत कराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें