ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हमीरपुर61 हजार बच्चों पर एक बाल रोग विशेषज्ञ की तैनाती

61 हजार बच्चों पर एक बाल रोग विशेषज्ञ की तैनाती

हमीरपुर। संवाददाता कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने की...

61 हजार बच्चों पर एक बाल रोग विशेषज्ञ की तैनाती
हिन्दुस्तान टीम,हमीरपुरSun, 13 Jun 2021 04:02 AM
ऐप पर पढ़ें

हमीरपुर। संवाददाता

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने की जिम्मेदारी जनपद के सिर्फ आधा दर्जन बाल रोग विशेषज्ञों के हाथों में होगी। जनपद की कुल आबादी का करीब 30 प्रतिशत हिस्सा छह माह से लेकर 17 साल के किशोरों का है, जो तीसरी लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि 61 हजार बच्चों के ऊपर एकमात्र बाल रोग विशेषज्ञ की तैनाती है। बाल रोग विशेषज्ञों की जनपद में तैनाती को लेकर शासन स्तर से विज्ञापन जारी हो चुके हैं। जनपद को कितने बाल रोग विशेषज्ञ मिलेंगे, यह तो समय ही बताएगा।

जनपद में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर फिलहाल ब्रेक लगा है, लेकिन जिस तरीके से लोग खुलेआम कोविड-19 गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाते हुए निकल रहे हैं। लॉकडाउन के अलावा पांच दिन तक बाजारों, सार्वजनिक स्थानों, अस्पतालों और सरकारी कार्यालयों में भीड़ हो रही है, उससे तीसरी लहर के भी जल्द दस्तक देने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। विशेषज्ञ इस बात की संभावना पहले ही जता चुके हैं कि तीसरी लहर बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली होगी, लेकिन अभी तक इससे बचाव को लेकर जमीनी स्तर पर कोई खास तैयारियां नहीं दिखाई दे रही हैं।

जनपद की आबादी 11 लाख 4 हजार 285 है। जिसमें महिलाओं की आबादी 5 लाख 10 हजार 748 और पुरुषों की 5 लाख 93 हजार 537 हैं। इसमें 45 साल से पार की आबादी करीब 2.36 लाख और 18 से 44 साल की आबादी करीब 5.13 लाख है। शेष जो बचती है उसमें छह माह से लेकर 17 साल तक के किशोर-किशोरियां हैं। जिनकी आबादी करीब 3.66 लाख के आसपास है। तीसरी लहर में इसी उम्र के बच्चों को सर्वाधिक खतरा होने की संभावना जताई जा रही है। अभी इस उम्र के बच्चों को कोरोना से बचाव को लेकर टीके भी नहीं लगाए जा रहे हैं। 12 साल तक के बच्चों के अभिभावकों के लिए विशेष कैंप लगाकर टीके लगाए जा रह हैं ताकि अभिभावकों के माध्यम से कोरोना की तीसरी लहर से बच्चे महफूज रहें।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि जिले में छह बाल रोग विशेषज्ञों की तैनाती है। इनमें तीन महिला अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड में तैनात हैं, जबकि दो जिला अस्पताल और एक की महिला अस्पताल में तैनाती है। लखनऊ से शासन द्वारा बाल रोग विशेषज्ञों की भर्ती का विज्ञापन निकाला गया है। अब कितने बाल रोग विशेषज्ञ भर्ती किए जाएंगे और कितने जिले को मिलेंगे, यह तो अभी स्पष्ट नहीं हैं, मगर यहां बाल रोग विशेषज्ञों की कमी है।

जनपद की कोरोना को लेकर मौजूदा स्थित

अब तक मिले कोरोना पॉजिटिव- 5203

0 कोरोना से ठीक होने वाले- 5096

0 मौजूदा समय में एक्टिव केस - 08

0 अब तक लिए गए सैंपल- 425601

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें