ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हमीरपुरमौदहा तहसील का लिपिक, राठ एसडीएम का रसोइया पॉजिटिव

मौदहा तहसील का लिपिक, राठ एसडीएम का रसोइया पॉजिटिव

कोरोना संक्रमण की रफ्तार में रोज इजाफा हो रहा है। मंगलवार को जनपद में चार लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इनमें एक राठ एसडीएम के बंगले का रसोइया है। जिसके बाद से एसडीएम को भी 48 घंटे के लिए...

मौदहा तहसील का लिपिक, राठ एसडीएम का रसोइया पॉजिटिव
हिन्दुस्तान टीम,हमीरपुरTue, 14 Jul 2020 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण की रफ्तार में रोज इजाफा हो रहा है। मंगलवार को जनपद में चार लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इनमें एक राठ एसडीएम के बंगले का रसोइया है। जिसके बाद से एसडीएम को भी 48 घंटे के लिए क्वॉरंटीन कर दिया गया है। जबकि मौदहा तहसील के एक कर्मचारी में भी कोरोना की पुष्टि के बाद तहसील को सील किया गया है। जिला अस्पताल के ईएमओ को कोरोना के लक्षण मिलने के बाद आइसोलेट कर दिया गया है। इनका सैंपल लेकर फाइनल जांच को कानपुर भेजा जा रहा है। मुस्करा कस्बे में भी दो लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। कुल मिलाकर जनपद में चार कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने के बाद से संबंधित इलाकों को सैनेटाइज कराने के साथ ही इनके संपर्क में आने वालों को सैंपल लेने का अभियान शुरू कर दिया गया है।

ईएमओ में कोरोना के लक्षण, आइसोलेट किए गए

जिला मुख्यालय स्थित दीवान शत्रुघ्न सिंह जिला अस्पताल के इमरजेंसी मेडिकल ऑफीसर में कोरोना के लक्षण मिले हैं। ट्रूनेट मशीन की जांच में कोरोना डिटेक्ट होते ही अस्पताल प्रशासन में हलचल तेज हो गई। आनन-फानन में ईएमओ को आइसोलेट कर दिया गया है। मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ.विनय प्रकाश ने बताया कि ईएमओ का सैंपल लेकर जांच को कानपुर भेजा जा रहा है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही कोरोना की पुष्टि हो सकेगी। फिलहाल उन्हें आइसोलेट करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल के ज्यादातर डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ के कोरोना सैंपल हो चुके हैं।

रसोइया पॉजिटिव, एसडीएम क्वॉरंटीन

राठ। एसडीएम आवास में खाना बनाने वाले 45 वर्षीय कर्मी के कोरोना पॉजिटिव आते ही एसडीएम को 48 घंटे के लिए क्वॉरंटीन कर दिया गया है। साथ ही कर्मी के परिजनों सहित कुल 23 लोगों के सैंपल जांच को भेजे गए हैं। सीएचसी के अधीक्षक डॉ.आरके कटियार ने बताया कि बुधौलियाना मोहल्ला निवासी 45 वर्षीय जिस कर्मी में कोरोना की पुष्टि हैं, वह एसडीएम आवास में खाना बनाता रहा है। बुखार और जुकाम की शिकायत के बाद 10 जुलाई को इसका सैंपल लिया गया था। जिसकी आज रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके चलते एसडीएम को भी 48 घंटे के लिए क्वॉरंटीन में रहने की सलाह दी गई है। कर्मी के परिजनों सहित कुल 23 लोगों के सैंपल लेकर जांच को भेजे गए हैं।

मुस्करा में भी दो कोरोना पॉजिटिव मिले

मुस्करा। कस्बा में महिला सहित दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मौके पर पहुंची स्वास्थ्य टीम ने स्क्रीनिंग करते हुए 82 लोगों के सैंपल लेकर जांच को भेजे हैं। पुलिस ने दोनों मुहल्लो में बैरीकेडिंग करते हुए सील कर दिया है। कस्बा मुस्करा में दो और कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया। अब कस्बा में कुल मरीजों की संख्या 3 हो चुकी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ.बीएस राजपूत व शिवजी गुप्ता ने संयुक्त रूप से बताया की हमीरपुर रोड में रोरी मोहाल निवासी 30 वर्षीय महिला व कछवात मुहाल में एक 34 वर्षीय युवक की सैंपलिंग कराई गई थी, जिनमें दोनों लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद स्वास्थ्य कर्मियों ने 2 टीमें बनाकर दोनों लोगों के मोहल्ला में सभी घरों में रहने वाले लोगों की थर्मल जांच कराई, जिसमें अभी तक कुल 1175 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। साथ ही दोनों मुहल्लों से कुल 82 लोगों के सैंपल लेकर कोविड-19 की जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। इसके अलावा दोनों पॉजिटिव पाए गए मरीजों को एंबुलेंस के माध्यम से मेडिकल कलेज बांदा उपचार भेजा गया है। वही ग्राम प्रधान व पुलिस ने दोनों मरीजों के घर के 250 मीटर के क्षेत्र को बल्ली लगाकर कंटेनटमेंट जोन बनाकर सील कर दिया है व आसपास की सभी दुकानों को भी बंद करा दिया है।

तहसील कार्यालय का लिपिक कोरोना पॉजिटिव, तहसील सील

मौदहा। तहसील के लिपिक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने की खबर फैलते ही हड़कंप मच गया है। यहां एसडीएम, सीओ, तहसीलदार सहित अन्य तमाम कार्यालय हैं। प्रतिदिन सैकड़ों फाइलें इधर-उधर की जाती हैं। लिपिक में कोरोना की पुष्टि के साथ ही तहसील परिसर के मुख्य गेट पर ताला लगा दिया गया है और यहां के सभी कार्यालयों को सैनेटाइज किया जा रहा है। हालांकि अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि तहसील कार्यालय कब तक बंद रहेंगे। कोरोना पॉजिटिव लिपिक कृषि उत्पादन मंडी समिति के अंदर बने सरकारी आवास में रहता है, इसलिए नगर पालिका एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने तहसील परिसर के साथ ही मंडी समिति को सैनेटाइज कराने के साथ ही संभावित लोगों की सैंपलिंग का काम शुरू कर दिया है। इधर, मण्डी परिसर को अगले 48 घंटे के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

मरीजों की संख्या बढ़ने का अंदेशा, मौदहा का बाजार बंद

मौदहा। सीएचसी के अधीक्षक डॉ.अनिल सचान का कहना है कि सैंपलिंग का कार्य स्वास्थ्य विभाग की टीमें कर रही हैं और यहां पर मरीजों की संख्या बढ़ने की पूरी संभावना है, क्योंकि जो लोग बीते तीन दिन में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं उनके संपर्क बहुत ज्यादा रहे हैं। हालांकि प्रशासन इस संक्रमित रोग से लोगों को बचाने के हर संभव प्रयास कर रहा है। नगर में कोरोना बम फूटते ही पुलिस प्रशासन एवं नगरपालिका ने यहां के मलिकुआं चौराहा से गुढ़ाही बाजार तक पूरी बाजार बंद करवा दिया है। लोगों को अनावश्यक घरों से बाहर न निकलने तथा मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की जा रही है। लोगों को बाजार बंद रहने से इधर-उधर की दुकानों से सामान की खरीदारी के लिए भटकना पड़ा है साथ ही ठगी का शिकार होना पड़ा है।

विकास खंड कार्यालय पर दिखा असर

मौदहा। कस्बे के तहसील कार्यालय में आज एक लिपिक को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के साथ यहां के विकास खण्ड कार्यालय में भी इसका असर दिखाई दिया है। यहां के ज्यादातर अधिकारी और कर्मचारियों सहित ग्राम प्रधान आया राम, गया राम की तर्ज पर काम करते देखे गए हैं। बताते चलें कि तहसील कार्यालय और विकास खण्ड कार्यालय की दूरी महज बीस से तीस मीटर है और अधिकांश लोग दोनों ही कार्यालयों में दिनभर आते जाते हैं। सैकड़ों फाइलों का आदान-प्रदान दोनों कार्यालयों के बीच होता है। ऐसे में तहसील कार्यालय के बाद अब विकासखंड कार्यालय में कोरोना संक्रमित होने की प्रबल संभावना हो गई है और इसी आशंका के चलते इस कार्यालय के कामकाज पर आज खासा असर दिखाई दिया है।

एटीएम बांट रहे कोरोना संक्रमण।

मौदहा। तहसील कार्यालय के लिपिक को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से तहसील के आसपास स्थिति बैंकों एवं इनके एटीएम भी संदेह के घेरे में आ गए हैं। तहसील परिसर से कुछ ही दूरी पर भारतीय स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक स्थिति हैं। इन बैंकों ने अपने एटीएम भी लगा रखे हैं। जहां तहसील और ब्लाक कार्यालय आने जाने वाले हजारों लोग इनसे पैसे निकालने आते हैं और बार-बार एटीएम मशीन को छूते हैं। यहां किसी तरह की सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजिंग की कोई व्यवस्था नहीं की गई है और ऐसी स्थिति में ये सभी एटीएम कोरोना संक्रमण फैलाने का काम कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें