ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हमीरपुरगाय को किया बधिया, बछड़े का गर्भाधान

गाय को किया बधिया, बछड़े का गर्भाधान

0 क्षेत्र पंचायत की बैठक में पशुपालन विभाग की कलई खुली0 इसी अंधेरगर्दी के साथ जनपद में करोड़ों का बजट लगा ठिकानेभरुआ सुमेरपुर, संवाददाता। पशुपालन...

गाय को किया बधिया, बछड़े का गर्भाधान
हिन्दुस्तान टीम,हमीरपुरWed, 31 May 2023 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

भरुआ सुमेरपुर, संवाददाता। पशुपालन विभाग ने बधियाकरण एवं गर्भाधान के नाम पर करोड़ों रुपए ठिकाने लगा दिए। बछड़े का गर्भाधान कर डाला और गाय को बधिया बना दिया। इसका खुलासा क्षेत्र पंचायत की गठित समितियों की बैठक में हुई। बैठक में मौजूद उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी इस घोटाले पर किसी तरह का जवाब नहीं दे सके। लिहाजा क्षेत्र पंचायत समितियों ने इस प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच का प्रस्ताव पारित करते हुए ब्लॉक प्रमुख को जांच के लिए अधिकृत किया है।

बुधवार को क्षेत्र पंचायत की गठित समितियों की बैठक ब्लाक प्रमुख जयनारायण सिंह यादव की अध्यक्षता में ब्लॉक सभागार में संपन्न हुई। बैठक में पेयजल, सिंचाई, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, पशुपालन आदि की सघन समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान ब्लाक प्रमुख ने एक सूची को प्रस्तुत करके बताया कि पशुपालन विभाग ने बधियाकरण एवं गर्भाधान के नाम पर करोड़ों रुपए का घोटाला किया है। इस घोटाले का खुलासा ऐसे हुआ है कि जो टैग गायों, बछड़ों और भैंसों को लगाए गए हैं उन्हीं टैग नंबरों का उपयोग गर्भाधान एवं बधियाकरण के दौरान किया गया है। जिसमें गाय को बधिया तथा बछड़े को गर्भाधान में दर्शाया गया है। इससे यह साबित होता है कि विभाग द्वारा बड़ा घोटाला किया गया है।

ब्लाक प्रमुख ने बताया कि ब्लाक क्षेत्र में नौ सौ गायों को बधिया तथा बछड़ों का गर्भाधान किया गया है। प्रति पशु ढाई सौ रुपए व्यय दिखाए गए हैं। सुमेरपुर क्षेत्र में अकेले 2.25 लाख रुपए डकार लिए गए हैं। पशु मालिक की जगह ग्राम प्रधानों के नाम एवं फोन नंबर अंकित किए गए हैं। जबकि ग्राम प्रधानों के अनुसार किसी भी गौआश्रय स्थल में बधियाकरण एवं गर्भाधान का कार्य नहीं कराया गया है। क्षेत्र पंचायत समितियों ने सामूहिक रूप से प्रस्ताव पारित करके ब्लाक प्रमुख को जांच कराने के लिए अधिकृत किया है। ब्लाक प्रमुख ने दावे के साथ कहा कि यह घोटाला पूरे जनपद में किया गया है और करोड़ों का बजट ठिकाने लगाया गया है। इसकी शिकायत मुख्यमंत्री से करके जांच की मांग करेंगे।

बैठक में मौजूद उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.देवेंद्र सिंह सचान इस प्रकरण में सही जवाब नहीं दे सके। बैठक में अन्य विभागों की समीक्षा करने के बाद कार्यप्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दी गई। बैठक का संचालन खंड विकास अधिकारी विपिन कुमार सिंह ने किया। बैठक मे एडीओ पंचायत रामबरन सिंह, खंड शिक्षाधिकारी समर सिंह, चिकित्साधिकारी डॉ.परवेज कादरी, एपीओ मनरेगा विकासचंद्र आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें