ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश हमीरपुरजिले के 28 गांवों से गुजरेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे

जिले के 28 गांवों से गुजरेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए भूमि अर्जन प्रस्ताव पर विचार-विमर्श के लिए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में डॉ.कलाम सभागार में बैठक संपन्न हुई। जिसमें जनपद के 55 से 56 किमी के...

जिले के 28 गांवों से गुजरेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे
हिन्दुस्तान टीम,हमीरपुरSat, 17 Nov 2018 10:38 PM
ऐप पर पढ़ें

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए भूमि अर्जन प्रस्ताव पर विचार-विमर्श के लिए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में डॉ.कलाम सभागार में बैठक संपन्न हुई। जिसमें जनपद के 55 से 56 किमी के एक्सप्रेस वे से 28 गांव प्रभावित होंगे। अधिग्रहीत जमीन का पन्द्रह दिनों में दिया जाएगा किसानों को मुआवजा।

जिलाधिकारी ने अभिषेक प्रकाश ने कहा कि इन गांवों की लिस्ट लेकर सभी ग्रामों के भूमि रिकार्ड एवं उनके खातेदारों तथा सह खातेदारों के डाटा मिलान करके सूची यूपीडा को उपलब्ध करा दी जाए। इस डाटा में किसी प्रकार की कमी न हो इसलिए इसका गहन परीक्षण किया जा। लैंड रिकार्ड में खातेदारों तथा सह खातेदारों की जांच कर ली जाए। रिकार्ड अपडेट तथा क्लीन होना चाहिए। भूमि अधिग्रहण के लिए जिलास्तर पर अपर जिलाधिकारी नोडल अधिकारी होंगे जबकि तहसीलों में संबंधित उपजिलाधिकारी नोडल अधिकारी होंगे। जांच के समय अपडेट खतौनी साथ रखी जाए।

डीएम ने बताया कि इस परियोजना के अन्तर्गत जमीन का क्रय किसानों से आपसी सहमित से किया जाएगा। तथा उसका भुगतान यूपीडा एजेन्सी द्वारा शासनादेश में उल्लिखित प्रचलित प्रवधानों के अनुसार किया जाएगा। डीएम ने कहा कि जांच करते समय जमीन की वास्तविक स्थिति का उल्लेख किया जाए जैसे नलकूप, नल, भवन, कामर्शियल जमीन होने की सही स्थिति का स्पष्ट उल्लेख किया जाए। डीएम ने कहा कि सभी तहसीलों के एक या दो ग्रामों की उनके द्वारा स्वयं जांच की जाएगी। जमीन अर्जन के साथ ही भूमि मालिक को उसके खाते में पन्द्रह दिनों के अंदर धनराशि उसके खाते में भेज दी जाएगी। जमीन की जांच करते समय मंदिर, मस्जिद, कब्रिस्तान का चिन्हांकन सही ढंग से कर लिया जाए। बैठक में यूपीडा के सलाहकार जेपी सिंह, सीडीओ आरके सिंह, एडीएम विनय प्रकाश श्रीवास्तव, सभी एसडीएम, तहसीलदार मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें